News Nation Logo

लालू को जेल तक पहुंचाने वाले IAS अफसर अमित खरे बने PM मोदी के नए सलाहकार

लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को जेल तक पहुंचाने वाले 1985 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अमित खरे (IAS Officer Amit khare ) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Oct 2021, 05:09:54 PM
amitkahre

लालू को जेल तक पहुंचाने वाले IAS अफसर बने PM मोदी के नए सलाहकार (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

IAS Officer Amit Khare appointed Pm Modi advisor : लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को जेल तक पहुंचाने वाले 1985 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अमित खरे (IAS Officer Amit khare ) को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. अमित खरे को पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi ) का नया सलाहकार नियुक्त किया गया है. इससे पहले वे 30 सितंबर तक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव पद भी कार्यरत रहे. उनके कार्यकाल में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दी गई थी. 

यह भी पढ़ें : BJP सांसद मनोज तिवारी हुए घायल, जानिए कैसे लगी चोट?

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अमित खरे को एक अत्यधिक सक्षम और साफ अधिकारी की छवि वाला बताया जाता है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में अमित खरे की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. दो साल के लिए अनुबंध के आधार पर अमित खरे को नियुक्त किया गया है. साथ ही पुनर्नियुक्ति को लेकर भारत सरकार के सभी नियम उन पर लागू रहेंगे.

अमित खरे बिहार, झारखंड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा 1985 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने दिसंबर 2019 में शिक्षा मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया. उसके बाद थोड़े समय के भीतर, कैबिनेट द्वारा 29 जुलाई 2020 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दी गई.

यह भी पढ़ें : 10 साल से रह रहे पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली दहलाने की थी योजना

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि अमित खरे ने अपनी विशेषज्ञता और विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अनुभव के साथ उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक बेंचमार्क स्थापित किया है. उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर मेरा मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मैं उन्हें अपने सचिव के रूप में पाकर भाग्यशाली रहा हूं, जिसके कारण मैं एनईपी के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में स्कूल, कौशल और उच्च शिक्षा की व्यापक तस्वीर को समझ सका.

First Published : 12 Oct 2021, 04:47:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.