logo-image

Amarnath Yatra 2023: बाबा बर्फानी के नहीं कर पाएंगे दर्शन, रोकी गई अमरनाथ यात्रा, जानिए क्यों?

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा को अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है.

Updated on: 07 Jul 2023, 10:50 AM

highlights

  • अमरनाथ यात्रा अस्थाई तौर से रोकी गई
  • खराब मौसम के चलते लगाई गई रोक
  • 31 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा

New Delhi:

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा को फिरहाल रोक दिया गया है, ये रोक अस्थाई तौर पर लगाई गई है. बताया जा रहा है कि खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को रोका गया है. इस साल अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ 1 जुलाई से हुआ था. 62 दिनों तक चलने वाली ये यात्रा 31 अगस्त को समाप्त होगी. जानकारी के मुताबिक, भारी बारिश और भूस्खतन के चलते अमरनाथ यात्रा को रोका गया है. बता दें हर साल जुलाई के महीने में चलने वाली अमरनाथ यात्रा में लाखों श्रद्धालु अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस साल भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं के अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन करने की संभावना है. 5 जुलाई यानी यात्रा शुरु होने के पांच दिनों के अंदर में 57 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन किए.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ जेवर बनवाना

बता दें कि 1 जुलाई को कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर जम्मू बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे को रवाना किया था. अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे में 3488 तीर्थयात्री शामिल थे. अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल की तरह ही इस साल भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इस बार आईटीबीपी के जवान भक्तों की सुरक्षा और सेवा में लगे हैं. इसके साथ ही ड्रोन कैमरों और डॉग स्क्वाड से भी अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है.

बता दें कि इस यात्रा पर जाने के लिए भोलेनाथ के भक्तों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. उसके बाद उनकी मेडिकल जांच होती है. मेडिकल जांच में फिट पाए जाने के बाद ही बाबा बर्फानी के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होता है. बता दें कि अमरनाथ यात्रा बेहद दुर्लभ मानी जाती है और इस यात्रा पर जाने के लिए महादेव के भक्त बहुत ज्यादा उत्साहित रहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस यात्रा को करने से इंसान को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ये भी पढ़ें: Sharad Pawar के कुनबे में सेंधमारी! अजित पवार के संपर्क तीन और विधायक

कितना आता है अमरनाथ यात्रा का खर्च

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए ज्यादा खर्च नहीं आता. लेकिन मेडिकल फिट होने के बाद ही इस यात्रा पर जाने की अनुमति मिलती है. इस यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन चार्ज 120 रुपये है. वहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चार्ज 220 रुपये आता है. वहीं NRI तीर्थ यात्रियों को 1520 रुपये रजिस्ट्रेशन चार्ज देना होता है. बता दें कि ये पदयात्रा की कीमत है अगर आप हेलीकॉप्टर से ये यात्रा करते हैं तो आपको 13-14 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे.