logo-image

Exclusive : पवित्र अमरनाथ गुफा की साल 2020 की पहली तस्वीर आई सामने, पूर्ण रूप में दिखाई दिए बाबा बर्फानी

News Nation खासतौर पर शिवभक्तों के लिए इस साल की पवित्र अमरनाथ गुफा के अंदर की पहली तस्वीर लेकर आया है. यह तस्वीर 2020 की बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर है.

Updated on: 01 Jun 2020, 12:20 PM

दक्षिण कश्मीर:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से पूरी दुनिया जूझ रही है. इस घातक वायरस का असर अमरनाथ यात्रा पर पड़ा है. कोविड-19 संक्रमण के कारण इस साल की अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए अभी तक शिड्यूल तैयार नहीं किया गया है. लेकिन News Nation खासतौर पर शिवभक्तों के लिए इस साल की पवित्र अमरनाथ गुफा के अंदर की पहली तस्वीर लेकर आया है. यह तस्वीर 2020 की बाबा बर्फानी (Baba Barfani) की पहली तस्वीर है.

यह भी पढ़ें: विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा कोरोना संकट जिसमें बदल गई पूरी दुनिया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

News Nation को सूत्रों से मिली इस एक्सक्ल्यूसिव तस्वीर में साफ तौर पर दिख रहा है कि बाबा बर्फानी पूर्ण रूप में अवतरित हुए हैं. बाबा बर्फानी के इर्द-गिर्द बर्फ की मोटी परत जमी हुई है. बता दें कि पवित्र अमरनाथ गुफा दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर है. हर साल बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए यहां लाखों श्रद्धालु आते हैं. लेकिन कोविड-19 वायरस के कारण अभी यात्रा का शिड्यूल ही जारी नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की आज अहम बैठक, हो सकते हैं बड़े ऐलान

गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए इस साल 23 जून को यात्रा शुरू होने की तारीख निर्धारित की गई थी. यह यात्रा 23 जून से दो मार्गों अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदेरबल जिले के बालटाल से शुरू होनी थी. यह अमरनाथ यात्रा श्रावण पूर्णिमा, रक्षाबंधन के दिन (इस बार 3 अगस्त को है) खत्म होती है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण यात्रा को लेकर संशय के बादल मंडरा रहे हैं.