logo-image

Air India ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, बुक टिकट को फ्री में करा सकेंगे री-शेड्यूल

घरेलू विमान सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने कहा है कि 22 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 के बीच बुक कराए गए टिकटों के रीशेड्यूल, निरस्तीकरण और रीरूटिंग के लिए किसी भी तरह की पेनल्टी नहीं ली जाएगी.

Updated on: 22 Dec 2020, 04:00 PM

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए बेकाबू प्रकार (स्ट्रेन) के पाए जाने के बाद हवाई यात्रा पर खासा असर पड़ रहा है. कई हवाई यात्री अपने टिकट को रीशेड्यूल और कैंसिलेशन कराने की सोच रहे हैं. घरेलू विमान सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने कहा है कि 22 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 के बीच की बुकिंग के रीशेड्यूल, निरस्तीकरण और रीरूटिंग के लिए किसी भी तरह की पेनल्टी नहीं ली जाएगी.

एयर इंडिया ने यह भी कहा है कि कंपनी 22 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 अवधि के दौरान ब्रिटेन की यात्रा और  22 से 29 दिसंबर की अवधि में सऊदी अरब व ओमान के लिए बुक कराए गए टिकट के लिए एक बार मुफ्त री-शेड्यूलिंग की सुविधा भी ऑफर कर रही है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद सतर्क हुआ भारत, जारी किए नए दिशा-निर्देश

भारत ने 31 दिसंबर तक ब्रिटेन जाने या वहां से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया
इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए बेकाबू प्रकार (स्ट्रेन) के तेजी से पांव पसारने के बीच जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की और कनाडा के ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगाने के बाद फ्रांस ने भी ब्रिटेन के लिये अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है. भारत ने भी सावधानी बरतते हुए 31 दिसंबर तक ब्रिटेन जाने या वहां से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है, मंगलवार देर रात को आने वाले यात्रियों को कड़ी जांच के साथ ही स्व-पृथकवास के नियमों का भी पालन करना होगा. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर Good News: हो गया ऐलान, इस तारीख को दिल्ली में आएगी पहली खेप

कोरोना का नया स्ट्रेन आने पर ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है. जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग, इजराइल, ईरान, क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को, चिली और कुवैत शामिल हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सोमवार को सरकार की आपात समिति की एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें स्थिति की समीक्षा की जाएगी क्योंकि फ्रांस से लगने वाली सीमा पर गाड़ियों का जमावड़ा लग गया है. ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों के प्रवेश को भी रोक दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर WHO ने कहा- घबराएं नहीं, ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर नहीं

यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राष्ट्रों की एक बैठक भी ब्रसेल्स में होनी है, जिसमें ज्यादा समन्वित प्रतिक्रिया पर चर्चा की जाएगी क्योंकि ब्रिटेन में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 35,928 रही, वहीं कोरोना वायरस के नए स्वरूप का प्रसार तेजी से हो रहा है और 326 और मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 67,401 हो गई. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, 'सभी को, खास तौर पर श्रेणी-4 के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संयम बरतने की जरूरत है क्योंकि वे संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं- यही एक मात्र तरीका है, जिससे हम इसे नियंत्रण में लाने जा रहे हैं.' उन्होंने कहा कि स्थिति बेहद गंभीर है और सरकार एक बेकाबू वायरस के नए स्वरूप को रोकने का प्रयास कर रही है. (इनपुट एजेंसी)