News Nation Logo

कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद भारत सतर्क, जारी किए नए दिशा-निर्देश, पढ़ें क्या हैं नियम

ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में पाए गए SARS-CoV-2 वायरस के नए संस्करण के तेजी से पांव पसारने के बीच इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Dec 2020, 03:52:52 PM
Corona virus

कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद सतर्क हुआ भारत, जारी किए नए दिशा-निर्देश (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया के कई देश कोरोना वायरस से जंग जीतने की दहलीज पर पहुंच चुके हैं. लगभग एक साल के इंतजार के बाद कई दिनों ने कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन की भी खोज कर ली है. मगर अब ब्रिटेन से कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की खबरों ने लोगों को फिर से डरा दिया है. ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में पाए गए SARS-CoV-2 वायरस के नए संस्करण के तेजी से पांव पसारने के बीच इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर WHO ने कहा- घबराएं नहीं, ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर नहीं

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यूनाइटेड किंगडम में पाए गए SARS-CoV-2 वायरस के नए संस्करण के संदर्भ में महामारी विज्ञान निगरानी और प्रतिक्रिया के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी में कहा गया है, 'राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि ब्रिटेन से भारत जाने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा. अगर किसी भी यात्री का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसका स्पाइक जीन-आधारित आरटी-पीसीआर परीक्षण भी किया जाए.' 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि ब्रिटेन के वे अंतर्राष्ट्रीय यात्री जो 25 नवंबर से 8 दिसंबर 2020 तक भारत आए (25 नवंबर से पहला और दूसरा सप्ताह) जिला निगरानी अधिकारियों द्वारा संपर्क किया जाएगा और उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने की सलाह दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह दिशा निर्देश उस वक्त जारी किए हैं, जब रात से लंदन से दिल्ली आए यात्रियों में 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए. सोमवार रात को ब्रिटेन से कुल 250 यात्री भारत पहुंचे थे. इन्हें हवाई अड्डे पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ा। टेस्ट में पांच कोरोना पॉजिटिव, जबकि अन्य नेगेटिव पाए गए. इलाका ब्रिटेन से आए एक यात्री की चेन्नई में भी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर Good News: हो गया ऐलान, इस तारीख को दिल्ली में आएगी पहली खेप

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप का प्रसार तेजी से हो रहा है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप के बाद भारत ने उड़ान सेवाओं को बंद कर दिया है. भारत ने ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही को 31 दिसंबर तक रोक दिया है. लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति पर विचार करते हुए भारत सरकार ने यह फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत के लिये रवाना होने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर 2020 (रात 11 बजकर 59 मिनट) तक स्थगित रहेंगी.' 

First Published : 22 Dec 2020, 03:19:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.