logo-image

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, विपक्ष से सदन चलाने में सहयोग का अनुरोध करेगी सरकार

All-Party Meeting: कल यानी बुधवार से बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. ऐसे में केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

Updated on: 30 Jan 2024, 07:56 AM

highlights

  • बजट सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • संसद के दोनों सदन के नेताओं को किया आमंत्रित
  • 31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र

नई दिल्ली:

All-Party Meeting: बजट सत्र से पहले केंद्र ने आज (मंगलवार) को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. जिसमें केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सभी दलों के सदनों के नेताओं को आमंत्रित किया है. ये बजट सत्र मौजूदा लोकसभा का आखिरी संसद सत्र होगा, क्योंकि इसी साल अप्रैल-मई में देश में लोकसभा चुनाव होने है. ऐसे में सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी को होगी और एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा.

बता दें कि संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत से पहले इस तरह की पारंपरिक बैठक बुलाई जाती है. जिसमें संसद के दोनों सदनों में सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जाता है. इस बैठक के दौरान सरकार विपक्ष के सामने सत्र का एजेंडा साझा करती है. इसके साथ ही सरकार सदन में सुचारु कामकाज के लिए विपक्ष से सहयोग का अनुरोध भी करती है.

ये भी पढ़ें: Earthquake: लद्दाख में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 3.4 की तीव्रता से कांपी धरती

10 दिनों तक चलेगा बजट सत्र

बता दें कि बजट सत्र की अवधि 10 दिनों की है. बजट सत्र की शुरुआत कल यानी 31 जनवरी (बुधवार) को होगी. बजट सत्र 9 फरवरी तक चलेगा. इस दौरान बजट सत्र के दूसरे दिन यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी.

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन पर ED का शिकंजा,​ दिल्ली के आवास पर रेड, BMW कार जब्त

निवेश मंत्रालय को अलग से बनाने की सिफारिश

उधर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने बजट को लेकर अपनी अपेक्षाएं और सिफारिशें दी हैं. जिसमें कहा गया है कि सरकार को विनिवेश लक्ष्यों को पूरा करने और विनिवेश के लिए 3 साल का कार्यक्रम निर्धारित करना चाहिए. इसके साथ ही पेट्रोलियम, बिजली और रियल एस्टेट को भी जीएसटी में शामिल करने की मांग की गई है. इसमें कहा गया है कि इसके लिए तीन दर संरचना का लक्ष्य पूरा करना चाहिए. सीआईआई ने सरकार से पूंजीगत व्यय को 20 फीसदी बढ़ाकर 12 लाख करोड़ करने का अनुरोध किया है साथ ही अलग से निवेश मंत्रालय की स्थापना करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें: Delhi: केजरीवाल सरकार लाई नई सोलर पॉलिसी, अब राजधानी में सभी परिवारों को मिलेगी मुफ्त बिजली!