logo-image

बढ़ती गर्मी से राहत, अगले 6-7 दिनों तक नहीं बढ़ेगा तापमान

मौसम में बढ़ती गर्मी लोगों को झुलसा रही है. लेकिन अब अगले कुछ दिनों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में बीते दो-तीन हफ्ते से जारी हीटवेव का दौर...

Updated on: 02 May 2022, 10:55 PM

highlights

  • अगले कुछ दिनों दिल्ली-एनसीआर में राहत
  • हल्की बारिश के चलते तापमान में आएगी कमी
  • धूल भरी आंधी चलने के भी आसार

नई दिल्ली:

मौसम में बढ़ती गर्मी लोगों को झुलसा रही है. लेकिन अब अगले कुछ दिनों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में बीते दो-तीन हफ्ते से जारी हीटवेव का दौर अब समा​प्त हो गया है. पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है. अगले 6-7 दिनों तक तापमान में वृद्धि नहीं होगी. उत्तर पश्चिम भारत में येलो अलर्ट है, यहां गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. दिल्ली में 3 मई को बारिश का पूर्वानुमान है. इसकी वजह से अगले तीन दिनों के दौरान, उत्‍तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है. 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा था कि मध्‍य भारत के तापमान में ज्‍यादा बदलाव नहीं होगा. दिल्‍ली-एनसीआर में अगले 6 दिन तक पारा ना चढ़ने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्‍काईमेट ने बताया है कि दिल्‍ली और उससे सटे इलाकों में अगले 3-4 दिन गरज या हल्‍की-फुल्‍की प्री-मॉनसून बारिश की संभावना है. एक दो दिनों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: बर्लिन में भारतीयों से बोले PM मोदी- नया भारत रिस्क लेता है, इनोवेट करता है

मंगलवार को ये रहेगा मौसम का हाल

मंगलवार को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. पूर्वी हवाओं ने दस्तक दे दी है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली है, 5 मई को भी हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है. उत्तर पश्चिम भारत में तापमान अगले कुछ दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की संभावना है.