logo-image

अल्जीरिया, इटली कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे

अल्जीरिया, इटली कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे

Updated on: 07 Nov 2021, 10:40 AM

अल्जीयर्स:

अल्जीरिया और इटली कई क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करेंगे। यह जानकारी अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजिद तेब्बौने और वहां दौरे पर आए इटालियन समकक्ष सर्जियो मटेरेला ने एक संयुक्त बयान देकर साझा की।

न्याय, शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच साझेदारी समझौतों के एक हस्ताक्षर समारोह के दौरान, तेब्बौने ने शनिवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इटली अल्जीरिया को अपने छोटे और मध्यम आकार के उद्योग मंच को विकसित करने में मदद करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अपने हिस्से के लिए, मटेरेला ने कहा कि वह उनके सहयोग को विकसित करने के लिए तैयार हैं। आगामी उच्च स्तरीय अंतर सरकारी समिति को उनकी द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

इटली के राष्ट्रपति ने कहा कि इटली यूरोप को दक्षिणी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि अफ्रीकी महाद्वीप के साथ साझेदारी का एक रास्ता है, जो अल्जीरिया में प्रमुख है।

विशेष रूप से आर्थिक क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मटेरेला ने शनिवार को अल्जीरिया की दो दिवसीय यात्रा शुरू की।

यह यात्रा इटली और अल्जीरिया को दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों के हिस्से के रूप में समान हित के राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करती है।

ऊर्जा क्षेत्र में, अल्जीरिया दोनों देशों को जोड़ने वाली 1,200 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन के माध्यम से 40 प्रतिशत इटालियन की प्राकृतिक गैस की जरूरत को पूरा करता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 की पहली छमाही में द्विपक्षीय व्यापार 5.9 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जिसमें से 4.2 अरब डॉलर इटली को निर्यात किए गए।

अल्जीरिया में निर्माण, खनन और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में 384 इटली की कंपनियां निवेश कर रही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.