News Nation Logo

कल से बिगड़ेगा मौसम, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी 

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक 22 अक्तूबर की शाम से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मौसम खराब होने की आशंका है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Oct 2021, 09:02:30 AM
Weather Updates

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी  (Photo Credit: ANI)

श्रीनगर:

शुक्रवार से मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते 22 से 24 अक्तूबर तक कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौलम विभाग की ओर से जम्मू, कश्मीर और लद्दाख को एडवाइजरी जारी कर संभावित क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन मजबूत बनाने के लिए कहा है. भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य हाईवे प्रभावित हो सकते हैं. दूसरी तरफ पिछले दिनों कश्मीर में कई स्थानों पर हुई बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट जारी है. गुलमर्ग न्यूनतम तापमान माइनस 1.4 डिग्री और लेह माइनस 0.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडे रहे. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक 22 अक्तूबर की शाम से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मौसम खराब होने की आशंका है. कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होगी. वहीं जम्मू संभाग में बिजली चमकने, बारिश के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में निवेश को लेकर आधा दर्जन मुस्लिम देशों के संपर्क में भारत

मैदानी इलाकों में दिखेगा असर 
कश्मीर में बर्फबारी का मैदानी इलाकों में असर देखने को मिलेगा. रविवार से दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार समेत अन्य राज्यों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. राजधानी दिल्ली में पारा दो से तीन डिग्री तक लुढ़क सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बूंदाबांदी के आसार है. 
 
राजस्थान में भी बदलेगा मौसम
राजस्थान में एक बार फिर से मौसम बदलने के आसार हैं. जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 अक्टूबर को मरूधरा में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर, चूरू और सीकर जिलों के कुछ स्थानों पर 23 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की प्रबल संभावनायें हैं.

First Published : 21 Oct 2021, 09:02:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो