logo-image

अभी तो कुछ नहीं... 11-15 मई के बीच 5 लाख के करीब होंगे करोना एक्टिव केस

कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रही है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 11 से 15 मई के बीच कोरोना पीक पर होगा.

Updated on: 22 Apr 2021, 03:21 PM

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रही
  • 15 मई के आसपास संक्रमण के सक्रिय मामले 33-35 लाख करीब
  • इस साल COVID-19 के हालात काफी ज्‍यादा खराब दिख रहे 

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण इन दिनों चहुंओर मातम मचाए हुए हैं. यदि आपको लग रहा है कि जल्द ही संक्रमण के मामलों में कमी आ जाएगी, तो इस संभावना को दूर की कौड़ी ही मानें. सच तो यह है कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रही है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 11 से 15 मई के बीच कोरोना पीक पर होगा. वैज्ञानिकों ने गणितीय मॉडल के जरिए कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस पर जो अध्‍ययन किया है, उसके मुताबिक 15 मई के आसपास कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले 33 से 35 लाख के करीब पहुंच जाएंगे.

अभी औऱ बढ़ेंगी कोरोना संक्रमितों की संख्या
कोरोना संक्रमण को देखते हुए वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या अभी और बढ़ेगी. वैज्ञानिकों ने कहा कि पिछले साल जिस तरह का अनुमान लगाया गया था अगर उसी तरह का ट्रेंड बना रहा तो कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या मई के मध्‍य तक कोरोना मरीजों की  संख्‍या में तीन गुने का इजाफा दर्ज किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल 17 सितंबर को कोरोना पीक पर था, लेकिन इस साल हालात काफी ज्‍यादा खराब होते दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोविड से बिगड़ते हालात पर SC ने लिया स्वत: संज्ञान, केंद्र को नोटिस

ये तारीखें हैं खतरे वाली
कोरोना की अभी तक स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और तेलंगाना में 25-30 अप्रैल के दौरान नए मामलों की संख्‍या चरम पर होगी. इसी तरह 1 से 5 मई के बीच ओडिशा, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जबकि 6-10 मई के दौरान तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कोरोना पीक पर होगा. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कोरोना पहले ही अपने चरम पर है. इसी तरह बिहार में कोरोना 25 अप्रैल के आसपास अपने चरम पर होगा.

साढ़े तीन लाख तक आएंगे हर रोज नए केस
वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना की रफ्तार पर हमारी नजर बनी हुई है. कोरोना का संक्रमण हर दिन बढ़ता जा रहा है. 1-5 मई के दौरान प्रति दिन लगभग 3.3 से 3.5 लाख नए कोरोना संक्रमित दिखाई देंगे जबकि 11-15 मई के बीच यह 33-35 लाख के करीब एक्टिव केस के साथ कोरोना चरम पर होगा.

यह भी पढ़ेंः 18 साल से अधिक उम्र वाले शनिवार से CoWin पर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

कोरोना के सक्रिय मामलों में सबसे आगे भारत
देश भर में कोरोना वायरस से विकराल हालात होते जा रहे हैं. हर दिन कोरोना अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है. बुधवार को 24 घंटे में 3 लाख 14 हजार 835 नए संक्रमित मिले. कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में संक्रमितों की यह संख्या पूरी दुनिया में सर्वोच्च है. इसके पहले विश्व में एक दिन में सर्वाधिक नए संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड अमेरिका के पास था. अमेरिका में 8 जनवरी, 2021 को 3 लाख 07 हजार 570 नए संक्रमित मिले थे, लेकिन अब इस मामले में भारत सबसे आगे निकल गया है.