News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

भारत के एयर चीफ मार्शल ने चीन को चेताया, बोले- एक साल पहले के मुकाबले आज कहीं ज्यादा है हमारी क्षमता

भारतीय वायुसेना एयर चीफ मार्शल आरके सिंह भदौरिया ने सीधे पर चीन को चेताया है और कहा है कि हमारी क्षमता जो एक साल पहले थी आज उससे कहीं ज्यादा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Jun 2021, 11:48:17 AM
Air Chief Mshl RKS Bhadauria

भारत के एयर चीफ मार्शल ने चीन को चेताया, कह डाली ये बड़ी बात (Photo Credit: ANI)

highlights

  • LAC की स्थिति पर बोले एयर चीफ मार्शल
  • RSK भदौरिया ने साफ तौर पर चीन को चेताया
  • बोले- एक साल में हमने भी कदम उठाए हैं

हैदराबाद:

वास्तविक नियंत्रण रेखा ( एलएसी ) पर आज भी भारत और चीन के बीच गतिरोध बरकरार है. हाल में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प को एक साल पूरे हुए, मगर टकराव दोनों देशों में लगातार बना हुआ है. अपनी विस्तारवादी नीति के साथ ड्रैगन भारत की जमीन पर नजर गढ़ाए हुए है. चीन बार बार साम-दाम-दंड-भेद के जरिए भारत की जमीन छीनना चाहता है तो उससे दो दो हाथ करने को भारत भी पूरी तरह से तैयार है. पिछले एक साल में भारत ने बहुत कुछ सीखा है तो चीन से मुकाबले के लिए अपनी क्षमता में भी काफी इजाफा किया है. इस बीच भारतीय वायुसेना एयर चीफ मार्शल आरके सिंह भदौरिया ने सीधे पर चीन को इसको लेकर चेताया है.

यह भी पढ़ें : संयुक्त सैन्य कमान के गठन में कई गतिरोध, कई मसलों पर सहमति नहीं

भारत-चीन मुद्दों पर एयर चीफ मार्शल आरके सिंह भदौरिया का कहना है कि हमारी क्षमता जो एक साल पहले थी आज उससे कहीं ज्यादा है. उन्होंने कहा है कि एक साल पहले जब ये हुआ था हमने तैनाती की थी. उसके बाद एक साल में हमारी ताकत को कम करने का तो सवाल ही पैदा नहीं है. आरके सिंह भदौरिया ने कहा कि इस एक साल में हमने भी कदम उठाए हैं और काम किया है. उन्होंने कहा कि हमारी क्षमता जो एक साल पहले थी आज उससे कहीं ज्यादा है. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने यह बातें हैदराबाद के डुंडीगल में वायुसेना अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड को संबोधित करते हुए कही.

साथ ही एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने पूर्वी लद्दाख के हालात पर वार्ता जारी रहने की जानकारी दी. भदौरिया ने कहा कि अगले दौर के लिए बातचीत चल रही है. कमांडर स्तर की वार्ता का प्रस्ताव है और निर्णय लिए जाएंगे. पहला प्रयास बातचीत जारी रखने और संतुलन घर्षण बिंदुओं को हटाने और इसे डी-एस्केलेशन के साथ पालन करने का है. उन्होंने कहा कि समानांतर में, मौजूदा बचे हुए स्थानों, तैनाती या किसी भी बदलाव के संदर्भ में जमीनी हकीकत की बारीकी से निगरानी की जा रही है. हम अपनी ओर से सभी आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अपनी बायोपिक फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' के लिए ऐसे माने थे मिल्खा सिंह, जानें ये दिलचस्प वाकया

वायुसेना प्रमुख ने आगे कहा कि मेरा हमेशा से मानना​रहा है कि आप जिस पीढ़ी से हैं वह तकनीकी रूप से अनुकूल है और डिजिटल स्पेस का उपयोग करने में अच्छी तरह से वाकिफ है. अब आपके लिए इसे साबित करने का समय है. आप जिस माहौल में कदम रखेंगे, वह न केवल चुनौती देगा बल्कि आपकी क्षमताओं को भी बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि वास्तव में यह दिन आप में से प्रत्येक द्वारा दिखाए गए धैर्य और दृढ़ संकल्प का एक महान वसीयतनामा है. आज के दिन से आपका कर्तव्य होगा कि आप मूल मूल्यों को जिएं और निस्वार्थता और बलिदान के माध्यम से अपनी गौरवशाली परंपरा को बनाए रखें.

First Published : 19 Jun 2021, 11:45:22 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.