logo-image

AIADMK और बीजेपी गठबंधन के बाद तमिलनाडु के मंत्री ने कहा, नरेंद्र मोदी हमारे पिता जैसे

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मंत्री केटी राजेन्द्रन बालाजी ने ने कहा कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के नरेंद्र मोदी 'डैडी' हैं.

Updated on: 10 Mar 2019, 08:05 AM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मंत्री केटी राजेन्द्रन बालाजी ने ने कहा कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम के नरेंद्र मोदी 'डैडी' हैं. दरअसल, केटी राजेन्द्रन से जब पूछा गया कि जब जयललिता ने बीजेपी से गठबंधन नहीं किया तो मौजूदा AIADMK नेतृत्व इस तरह का गठबंधन कैसे कर रहा है. इस सवाल के जवाब में मंत्री के टी राजेन्द्रन ने कहा कि अम्मा (जयललिता) के फैसले उनके अपने थे. इसलिए यह अलग था, लेकिन अम्मा की गैरमौजूदगी में आज के संदर्भ में, मोदी हमारे डैडी हैं, वे हमारे डैडी हैं, भारत के डैडी हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में तमिलनाडु में एआईएडीएमके ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया है. इसके अलावा एआईएडीएमके ने पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के साथ भी गठजोड़ की है. जिनके बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. बीजेपी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वहीं पट्टाली मक्कल कत्ची (पीएमके) 7 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारेगी. पीएमके को राज्यसभा की भी एक सीट मिलेगी.

AIADMK और बीजेपी के रिश्ते 2014 से 2019 आम चुनावों के बीच बदलते रहे हैं. 2014 में, AIADMK की प्रमुख दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान जनता से कहा था, 'कौन बेहतर प्रशासक है? गुजरात का मोदी या तमिलनाडु की यह लेडी?' तब भीड़ ने चिल्लाकर कहा था, 'लेडी.'

AIADMK ने तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर लड़ी थी और 37 सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन 2016 में जयललिता के निधन होने के बाद पार्टी बदल गई जब उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम पार्टी से बाहर चले गए फिर वापस आए और टीटीवी दिनाकरण और वी.के. शशिकला बाहर गए.

यद्यपि मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के नेतृत्व में AIADMK सरकार दो साल चल गई, अब उनका ध्यान आगामी उपचुनावों में इस समय रिक्त चल रहीं 21 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल करने पर ज्यादा है.

परिणामस्वरूप, AIADMK को अब छोटे दलों से लोकसभा सीटें साझा करनी हैं तो यह उनके लिए सबसे अच्छा अवसर है. AIADMK ने पी.एम.के. (सात लोकसभा तथा एक राज्यसभा) सीटों, पुतिया तमिझागम और पुतिया नीदि कचि (दोनों को एक-एक लोकसभा) से गठबंधन किया है.

और पढ़ें : कांग्रेस-AAP गठबंधन पर बातचीत के बीच शीला दीक्षित ने सोनिया गांधी से की मुलाकात

सत्तारूढ़ AIADMK ने यह जानते हुए भी कि ए. विजयकांत की डीएमडीके गठबंधन के लिए द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) से बात कर रही है, अपने दरवाजे खुले रखे हैं.

चुनावी विश्लेषकों के अनुसार, AIADMK के लिए इस स्थिति में आगामी उपचुनावों में एक प्रतिशत वोट वाली पार्टी भी बहुत महत्वपूर्ण है.

235 विधानसभा सीटों वाली विधानसभा में AIADMK की 114 सीटें हैं जिसके बाद द्रमुक (88), कांग्रेस (आठ), एक आईयूएमएल, एक निर्दलीय के अलावा विधानसभा अध्यक्ष तथा 21 रिक्त सीटें (19 अयोग्य और दो का निधन) हैं. विधानसभा में एक नामांकित सदस्य है.