logo-image

तमिलनाडु संकट: शशिकला का पन्नीरसेल्वम पर हमला, कहा- कुछ लोगों को राजनीति में महिलाएं बर्दाश्त नहीं

तमिलनाडु में जारी सियासी उठापटक जुबानी जंग का रुप ले चुकी है। पूरे दिन चले राजनीतिक उठापटक के बाद देर शाम ऑल इंडिया अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) की महासचिव वी के शशिकला रेजॉर्ट में बंद पार्टी विधायकों से मिलने पहुंची।

Updated on: 13 Feb 2017, 06:55 AM

highlights

  • तमिलनाडु में गहाराया राजनीतिक संकट, जुबानी जंग में उलझे कार्यवाहक मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम और शशिकला
  • शशिकला के आरोपों से भड़के पन्नीरसेल्वम ने उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का नौकर तक बता डाला
  • पन्नीरसेल्वम ने कहा, अम्मा के कई नौकर थे तो क्या सभी अम्मा हो जाएंगे

New Delhi:

तमिलनाडु में जारी सियासी उठापटक जुबानी जंग का रुप ले चुकी है। पूरे दिन चले राजनीतिक उठापटक के बाद देर शाम ऑल इंडिया अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) की महासचिव वी के शशिकला रेजॉर्ट में बंद पार्टी विधायकों से मिलने पहुंची।

विधायकों की बैठक में शशिकला भावुक हो गईं और फिर इसके बाद उन्होंने पहली बार कार्यवाहक मुखयमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम का नाम लेकर पहली बार हमला बोला। जिसके जवाब में पलटवार करते हुए पन्नीरसेल्वम ने शशिकला को पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का नौकर तक बता डाला। पन्नीरसेल्वम ने कहा, 'अम्मा के कई नौकर थे तो क्या सभी अम्मा की जगह ले लेंगे?'

विधायकों की बैठक में शशिकला ने रोते हुए कहा, 'पार्टी और सरकार को कोई भी नहीं छू सकता।' इसके बाद जयललिता की विरासत पर पन्नीरसेल्वम को चुनौती देते हुए उन्होंने कहा, 'तमिलनाडु विधानसभा में अम्मा की फोटो लगाई जाने थी लेकिन कुछ लोग ऐसा नहीं चाहते थे।'

पहली बार पन्नीरसेल्वम पर हमला करते हुए शशिकला ने कहा, 'पन्नीरसेल्वम, जो लंबे समय तक सरकार में मंत्री थे वह सबकुछ तबाह करने पर जुटे है। यह अपने हाथ से अपनी आंख से फोड़ने जैसा है।' शशिकला ने कहा, पन्नीरसेल्वम जैसा कोई व्यक्ति है जिसे अब तक आप भूल गए होंगे।' इससे पहले शशिकला ने पन्नीरसेल्वम का नाम लिए बगैर उन पर निशाना साधा था।

महिला कार्ड खेलते हुए शशिकला ने कहा था कि कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें राजनीति में महिलाएं बर्दाश्त नहीं है।

और पढ़ें: पन्नीरसेल्वम पर शशिकला का पलटवार, कहा कुछ लोगों को राजनीति में महिलाएं बर्दाश्त नहीं

पन्नीरसेल्वम का पलटवार

इसके बाद पन्नीरसेल्वम भी खुलकर मैदान में आ गए। शशिकला के आंसुओं को घड़ियाली करार देते हुए उन्होंने कहा, 'इस तरह ड्रामा करने और बयान देने से कोई मदद नहीं मिलेगी।'

शशिकला पर विधायकों को बंदी बनाकर रखे जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'पार्टी के विधायक मुझसे लगातार संपर्क कर रहे हैं। रेजॉर्ट में हर विधायक के साथ तीन से चार गुंडे है।'

इसके साथ ही पन्नीरसेल्वम ने ऐसे कई सवाल पूछ डाले जिसका जवाब अभी भी रहस्य बना हुआ है। पन्नीरसेल्वम ने पूछा, 'अगर विधायकों को कैद कर नहीं रखा गया है तो फिर शनिवार के बाद रविवार को दोबारा शशिकला को रेजॉर्ट जाने की जरूरत क्यों आ पड़ी?'

जयललिता की विरासत पर शशिकला के दावे को खारिज करते हुए पन्नीरसेल्वम ने पूछा, 'आखिर क्यों अम्मा की भतीजी दीपा को उनका शव नहीं देखने दिया गया?

जल्द चुना जाएगा पार्टी का महासचिव

पन्नीरसेल्वम यही नहीं रुके। उन्होंने कहा कि पार्टी महासचिव के चुनाव का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। एआईएडीएमके के पूर्व प्रेसीडियम चेयरमैन ई मधुसूदनन ने कहा कि चुनाव की तिथि जल्द घोषित कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जयललिता की मौत के बाद शशिकला को पार्टी का महासचिव बनाया गया था। इसके बाद उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया, जिसके बाद पार्टी में उठापटक की शुरुआत हुई।

और पढ़ें: कमजोर पड़ती शशिकला को मिला BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी का समर्थन, पार्टी ने बनाई दूरी

पन्नीरसेल्वम ने कहा कि पार्टी महासचिव के चुनाव की तिथि और कार्यक्रम जल्द ही घोषित किए जाएंगे। दोनों नेताओं ने कहा कि एआईएडीएमके की अंतरिम महासचिव वी के शशिकला के पास किसी को भी पार्टी से निकालने या पार्टी में लेने का अधिकार नहीं है।

शशिकला का महिला कार्ड

इससे पहले शशिकला ने महिला होने की वजह से परेशान किए जाने का हवाला देते हुए अपने पक्ष में सहानुभूति बटोरने की कोशिश की। शशिकला ने कहा, 'महिला के लिए राजनीति में होना बड़ा मुश्किल है। यह मेरा अभी का अनुभव नहीं है बल्कि अम्मा के साथ भी पहले ऐसा हो चुका है।'

शशिकला ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'हम सभी लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। सभी विधायक हमारे साथ हैं और हम उनसे बातचीत करेंगे। आप सभी जानते हैं कि सांसद दूसरी तरफ क्यों जा रहे है?

समर्थकों के विरोधी पाले में जाने पर टिप्पणी करते हुए शशिकला ने कहा कि जो कुछ भी हो रहा, वह पहली बार नहीं है। उन्होंने कहा, 'पहले भी पार्टी को तोड़ने की कोशिश हो चुकी है। अगले साढ़े चार साल अन्नाद्रमुक की सरकार रहेगी।' उन्होंने कहा कि मैं सही समय पर सभी आरोपों का जवाब दूंगी।

विधायकों को मिल रही धमकी

पन्नीरसेल्वम पर आरोप लगाते हुए शशिकला ने कहा कि पार्टी विधायकों के परिवार के सदस्यों को धमकाया जा रहा है। शशिकला ने समुद्र तट पर स्थित रिसॉर्ट में संवाददाताओं से कहा कि विपक्ष अफवाह फैला रहा है कि विधायकों को बंधक बनाकर रखा गया है।

और पढ़ें: सुब्रमण्यन स्वामी ने राज्यपाल को चेताया, सोमवार तक नहीं बनी सरकार तो SC में दाखिल करेंगे याचिका

शशिकला ने कहा, 'यहां विधायकों ने मुझसे कहा कि उनके परिवार के सदस्यों को फोन पर धमकाया जा रहा है। उन्होंने अपने रिश्तेदारों से कहा है कि वे अपने बच्चों का ख्याल रखें।'

शशिकला ने शनिवार को घोषणा की थी कि यदि राज्यपाल ने उन्हें सरकार गठन के लिए नहीं बुलाया तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। शशिकला ने कहा कि उन्हें पता है कि पार्टी के बारे में अफवाह कौन लोग फैला रहे हैं।

सरकार गठन के लिए बुलाने में राज्यपाल की ओर से हो रही देरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कारण सभी को पता है, लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कहा।

और पढ़ें: शशिकला ने कहा, AIADMK अतीत में भी विश्वासघात से उबर चुकी है