logo-image

जम्मू-कश्मीर पहुंचा खाड़ी देशों का प्रतिनिधिमंडल, शाही परिवार के सदस्य भी शामिल

प्रतिनिधिमंडल इस साल जनवरी में दुबई एक्सपो में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu Kashmir LG Manoj Sinha) के निमंत्रण के बाद पहुंचा था. इस प्रतिनिधिमंडल में अचल संपत्ति, आतिथ्य, दूरसंचार...

Updated on: 21 Mar 2022, 12:31 PM

highlights

  • श्रीनगर पहुंचा खाड़ी देशों का प्रतिनिधिमंडल
  • पाकिस्तान में ओआईसी की बैठक
  • कश्मीर में निवेश के मौके तलाशेगा प्रतिनिधिमंडल

श्रीनगर:

यूएई की अगुवाई में खाड़ी देशों का 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा है. इस प्रतिनिधिमंडल में शारजाह के शाही परिवार के सदस्य भी शामिल हैं. खाड़ी देशों का ये प्रतिनिधिमंडल अब्दुल नासिर गनी की अगुवाई में पहुंचा है. इसमें 17 भारतीय मूल, 2 हांगकांग की नागरिकता वाले व्यवसाई भी शामिल हैं. प्रतिनिधिमंडल के 40 सदस्यों में से 34 बड़े निवेशक हैं. ये प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर के ललति ग्रैंड पैलेस होटल में रुका है. बता दें कि पाकिस्तान इस समय इस्लामिक देशों के संगठन के बैठक की मेजबानी कर रहा है. तो दूसरी तरफ श्रीनगर में 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का पहुंचना एक अहम घटनाक्रम है.

उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के निमंत्रण पर श्रीनगर पहुंचा है प्रतिनिधिमंडल

अधिकारियों ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल इस साल जनवरी में दुबई एक्सपो में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu Kashmir LG Manoj Sinha) के निमंत्रण के बाद पहुंचा था. इस प्रतिनिधिमंडल में अचल संपत्ति, आतिथ्य, दूरसंचार, आयात-निर्यात और अन्य क्षेत्रों के शीर्ष व्यवसायी शामिल हैं, और इसमें शारजाह (Sharjah) में शासक परिवार के सदस्य भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में एक राजनयिक, कुछ शिक्षाविद और एक पत्रकार भी हैं. जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर प्रसासन ने यूएई बेस्ड माया ग्रुप, मातु इन्वेस्टमेंट एलएलसी जैसी कंपनियों के साथ कई एमओयू साइन किए हैं. 

पहलगाम और गुलमर्ग के पर्यटन स्थलों का दौरा करेगा प्रतिनिधिमंडल

अधिकारियों ने कहा कि चार दिवसीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र पर ध्यान देने के साथ क्षेत्र में निवेश के अवसरों से पार्टी को अवगत कराएगा. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल वहां निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए पहलगाम और गुलमर्ग के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का भी दौरा करेगा.

ये भी पढ़ें: कराची उतरी दिल्ली से दोहा जा रही कतर एयरलाइंस की फ्लाइट

उपराज्यपाल मनोज सिंह भी घाटी में रहेंगे मौजूद

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) भी अगले 4 दिनों के लिए कश्मीर घाटी में रहेंगे. कंपनियां केंद्र शासित प्रदेश में व्यापार के अवसरों की तलाश करेंगी. चार दिवसीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, एलजी मनोज सिन्हा प्रमुख सचिव उद्योग और वाणिज्य और अन्य सरकारी अधिकारियों के साथ दुबई यात्रा के दो महीने बाद उद्यमिता, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए निवेश के अवसरों का प्रदर्शन करेंगे.

पाकिस्तान में आईओसी की बैठक, भारत में इस्लामिक देशों के निवेशक

बता दें कि पाकिस्तान इस समय इस्लामिक देशों के प्रतिनिधिमंडल की अगवानी कर रहा है, जिसमें कश्मीरी अलगाववादियों को भी बुलाया गया है. वहीं, इसी समय यूएई से 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंच चुका है. राजनयिक गलियारों में इसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है.