logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: ED के खुलासे पर बोली BJP, अब पता चला 'चोर इतना शोर क्यों मचा रहा'

कांग्रेस ने जहां कहा है कि मिशेल पर विशेष परिवार का नाम लेने के लिए दबाव बनाया गया है. वहीं बीजेपी अब आक्रामक मूड में आ गई है.

Updated on: 30 Dec 2018, 12:18 AM

नई दिल्ली:

पटियाला हाउस कोर्ट में आज (29 दिसंबर) अगस्ता वेस्टलैंड के आरोपी बिचौलिया और ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल की पेशी हुई. इस दौरान ईडी ने खुलासा किया कि क्रिश्चियन मिशेल ने इटैलियन लेडी का बेटा का नाम लिया. मिशेल ने कहा कि वो श्रीमती गांधी के संपर्क मे हैं. हालांकि, ईडी का कहना है कि मिशेल ने गांधी का नाम किस संदर्भ में लिया इसके बारे में अभी बता नहीं है और इसे समझने की कोशिश की जा रही है. इसे लेकर अब बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है. कांग्रेस ने जहां कहा है कि मिशेल पर विशेष परिवार का नाम लेने के लिए दबाव बनाया गया है. वहीं बीजेपी अब आक्रामक मूड में आ गई है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस पर कहा है, 'ईडी का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल ने इटैलियन महिला के बेटे का नाम लिया. ईडी के खुलासे से पता चलता है कि इसमें इटैलियन लेडी का बेटा है जो 'बड़ा आदमी' और 'आर' है. यह एक परिवार की तरफ इशारा करता है. कांग्रेस सरकार भ्रष्टाचार की सरकार थी और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया.

जावेड़कर ने यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, 'ईडी ने जो अदालत को बताया है, उससे पूरा देश सन्न रह गया है, क्योंकि मिशेल ने चॉपर घोटाले में ईडी के मुताबिक 'श्रीमती गांधी' का नाम लिया है.' उन्होंने कहा, 'मिशेल से की गई पूछताछ में कुछ नए नाम सामने आएं हैं. पहले केवल एपी और परिवार का नाम आ रहा था, जिस पर बहस हो रही थी. लेकिन आज यह अधिक स्पष्ट हो गया है. उसने (मिशेल) एक 'इटालियन महिला के बेटे' के बारे में कहा. जिसका नाम 'आर' है. उसने कहा कि पार्टी का नेता है और वह 'बड़ा आदमी' है.'

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार घोटालों की सरकार थी और अब पता चला चोर इतना शोर क्यों मचा रहा है, यही कहानी है. चोर मचाए शोर.

बता दें कि आज अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा खुलासा किया है. ईडी ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में बताया कि बिचौलिए क्रिश्चिन मिशेल ने पूछताछ में गांधी परिवार का नाम लिया. हालांकि, ईडी का कहना है कि मिशेल ने गांधी का नाम किस संदर्भ में लिया इसके बारे में अभी बता नहीं सकते है. ईडी ने दावा किया कि बिचौलिए मिशेल ने पूछताछ के दौरान इटली की महिला के बेटे का जिक्र किया.इसके साथ ही ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट में कहा कि क्रिश्चियन मिशेल ने पुष्टि की है कि कैसे एचएएल को डील से हटा दिया गया था और उसके बाद टाटा को सौदा दिया गया था. साथ ही ईडी ने मिशेल के वकील के प्रवेश को भी बैन करने की मांग की. ईडी ने कहा है कि मिशेल को बाहर से सीखाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: बिचौलिए मिशेल ने गांधी परिवार का जिक्र किया, कांग्रेस ने कहा- दबाव में लिया नाम

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में आरोपी बिचौलिया व ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रहा है. मिशेल को चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था. केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में तीन बिचौलिए की जांच की जा रही है, जिनमें मिशेल भी शामिल है.

ईडी ने मिशेल के प्रत्यर्पण की मांग करते हुए जनवरी में यूएई अधिकारियों से अनुरोध किया था. ईडी और सीबीआई दोनों ने रिश्वत मामले में भारत की अदालतों में आरोपपत्र दाखिल किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे.