News Nation Logo
Banner

आज राज्यसभा में पेश होंगे कृषि विधेयक, कांग्रेस ने अपने सदस्यों को दी ये हिदायत

देश में कृषि सुधार के लिए तीन अहम विधेयकों को लोकसभा से मंजूरी मिल चुकी है. अब इन विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Sep 2020, 07:19:47 AM
Parliament

आज राज्यसभा में पेश होंगे कृषि बिल, कांग्रेस की अपने सदस्यों को हिदायत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में कृषि सुधार के लिए तीन अहम विधेयकों को लोकसभा से मंजूरी मिल चुकी है. अब इन विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया जाएगा. संसद में विपक्ष के साथ बीजेपी के सहयोगी दलों और सड़क पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच इन बिलों को आज राज्यसभा में पेश किया जाना है. इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने सदस्यों को व्हिप जारी किया है तो कांग्रेस ने भी अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने की हिदायत दी है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने जमीन पर खाई शिकस्त तो अब आसमान से कर रहा साजिश, ऐसे हुआ खुलासा

कृषि विधेयकों को लेकर हो रहे विरोध के बीच कांग्रेस ने राज्यसभा में सरकार को घेरने की तैयारी की है. बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है. जबकि पहले से ही शिरोमणि अकाली दल समेत कुछ दल इन बिलों को लेकर बीजेपी के खिलाफ बगावती रुख दिखा रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस अन्य गैर एनडीए दलों के साथ संपर्क करने में लगी है. कांग्रेस राज्यसभा में चर्चा के दौरान इन विधेयकों को सलेक्ट कमेटी को भेजने की मांग कर सकती है. लिहाजा पार्टी ने सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने की हिदायत दी है.

यह भी पढ़ें: राज्यपाल धनखड़ का ममता सरकार पर निशाना, बोले- अवैध बम बनाने का अड्डा बना WB

उधर, बीजेपी सरकार की कोशिश रहेगी की इन विधेयकों को आज ही राज्यसभा में पेश कर पारित कराया जा सके. राज्यसभा में भी सरकार को इन बिलों को लेकर विरोध का सामना करना पड़ेगा. इसीलिए सरकार पूरे सत्ता पक्ष के सांसदों की सदन में उपस्थित चाहती है. मसलन बीजेपी ने अपने राज्यसभा सदस्यों के लिए तीन-लाइन का व्हिप जारी किया है.

यह भी पढ़ें: श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करते हुए 97 लोगों की मौत हुई : पीयूष गोयल

बता दें कि ये तीन बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020, कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020 और मूल्य आश्वासन पर किसान (बंदोबस्ती और सुरक्षा) समझौता और कृषि सेवा विधेयक 2020 हैं. कृषों बिलों को पहले ही लोकसभा में पास करा लिया गया है, जिसका विपक्षी पार्टी विरोध कर रहे हैं.

First Published : 20 Sep 2020, 07:08:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो