logo-image

भारत का महा विनाशक हथियार, चीन-पाक समेत आधा यूरोप हो जाएगा बर्बाद

भारत की सेना दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे सक्षम सेनाओं में से एक है. भारत की सुरक्षा को अभेद्य बनाती है उसकी परमाणु शक्ति (Nuclear Power) ताकत. भारत के पास अग्नि, ब्रह्मोस, नाग जैसी मिसाइलें तो है ही, भारत के पास इंटर-कॉन्टिनेंटल मिसाइलों का भी जखीरा है

Updated on: 13 May 2022, 03:05 PM

highlights

  • अग्नि-5 मिसाइल भारत की ताकत
  • अग्नि-5 मिसाइल का वजन 50 हजार किलोग्राम
  • अग्नि-V मिसाइल में तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर

नई दिल्ली:

भारत की सेना दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे सक्षम सेनाओं में से एक है. भारत की सुरक्षा को अभेद्य बनाती है उसकी परमाणु शक्ति (Nuclear Power) ताकत. भारत के पास अग्नि, ब्रह्मोस, नाग जैसी मिसाइलें तो है ही, भारत के पास इंटर-कॉन्टिनेंटल मिसाइलों का भी जखीरा है. नाम है अग्नि-V, जिसकी रेंज में सिर्फ चीन-पाक ही नहीं, बल्कि आधा यूरोप तक है. अग्नि-5 (AGNI-V) एक आईसीबीएम (इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल) है, जो परमाणु शक्ति से संपन्न है.

अग्नि-5 मिसाइल की रेंज 5000 किमी तक है. यही नहीं, इसके अपग्रेडेड वर्जन में ये रेंज और भी बढ़ाई जा रही है. अग्नि-V के कई परीक्षण हो चुके हैं और ये अब भारत सरकार की स्टेटजिक कमांड फोर्स के पास पहुंच भी चुकी है. अग्नि-V ज्यादा खतरनाक इसलिए भी है, कि इस मिसाइल के लिए किसी बेस, लॉन्च पैड की जरूरत ही नहीं है. बल्कि ये मूविंग लॉन्चर सिस्टम से लैस है. अग्नि-5 मिसाइल को लॉन्च करने के लिए मोबाइल लॉन्चर का उपयोग करते हैं. इसे ट्रक पर लोड करके किसी भी स्थान पर पहुंचाया जा सकता है. यही वजह है कि चीन और कई देशों को यह डर है कि इस मिसाइल की जद में उनका पूरा का पूरा क्षेत्रफल आ रहा है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस की नजर में 'BC' है AAP MLA अमानतुल्लाह खान, हिस्ट्रीशीट भी खुली

बेहद घातक है अग्नि-V

अग्नि-5 मिसाइल का वजन 50 हजार किलोग्राम है. यह 17.5 मीटर लंबी है. इसका व्यास 2 मीटर यानी 6.7 फीट है. इसके ऊपर 1500 किलोग्राम वजन का परमाणु हथियार लगा सकते हैं. इस मिसाइल में तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं. इसकी गति साउंड की स्पीड से 24 गुना ज्यादा है. यानी एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय करती है. अग्नि-5 मिसाइल 29,401 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दुश्मन पर हमला करती है. इसमें रिंग लेजर गाइरोस्कोप इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम, जीपीएस, NavIC सैटेलाइट गाइडेंस सिस्टम लगा हुआ है. अग्नि-5 मिसाइल टारगेट पर सटीकता से हमला करता है. अगर टारगेट अपनी जगह से हटकर 10 से 80 मीटर तक भी जाता है तो उसका बचना मुश्किल है. यही नहीं, एमआईआरवी तकनीक यानी मिसाइल की नाक पर दो से 10 हथियार लगाए जा सकते है. यानी एक ही मिसाइल एक साथ कई सौ किलोमीटर में फैले अलग-अलग 2 से 10 टारगेट पर सटीक निशाना लगा सकता है.