logo-image

नोटबंदी के बाद अब सोना निकलवाने की तैयारी में मोदी सरकार: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद अब सरकार घर में रखे सोने पर नियंत्रण के लिए कदम उठा सकती है। पिछले हफ्ते सोने के दाम में जबर्दस्त उछाल आया था, जो पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा रहा।

Updated on: 25 Nov 2016, 06:13 PM

highlights

  • नोट के बाद अब सरकार कर रही है घर से सोना निकालने की तैयारी!
  • नोटबंदी के बाद सोने की तस्करी पर लगी है रोक

नई दिल्ली:

देश में मौजूद काले धन पर सरकार का रूख और भी सख्त हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद अब सरकार सोने पर नियंत्रण के लिए कदम उठा सकती है।

हालांकि, वित्त मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को आई इस रिपोर्ट पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। सरकार के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर प्रतिबंध के बाद ज्वेलर्स ने तेजी से सोना खरीदने और इसे जमा करना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें: नोटबंदी के बाद बैंक में जमा हुआ काला धन, सरकार संबंधित लोगों से वसूलेगी 60% जुर्माना

नतीजा यह रहा कि पिछले हफ्ते सोने के दाम में जबर्दस्त उछाल आई, जो पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा रहा। ज्यादा सोने को खरीदने का सिलसिला इस डर से शुरू कि कहीं सरकार सोने के आयात पर रोक न लगा दे।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोना खरीदने वाला देश है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में सोने की सालाना मांग करीब 1,000 टन है। इसका एक-तिहाई ब्लैक मनी देकर खरीदा जाता है और इनका कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं है। अधिकारियों के अनुसार बड़े नोटों के बंद होने के बाद वैसे भी कैश आधारित सोने की तस्करी पर बहुत हद तक रोक लगी है।

यह भी पढ़ें: कालाधन रखने वालों को मैंने तैयारी का मौका नहीं दिया: पीएम मोदी