News Nation Logo

एक अप्रैल के बाद 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीनः जावड़ेकर

पिछले एक महीने से देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है. हालांकि कोरोना वायरस से बचने के लिए अब देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है. अब एक अप्रैल के बाद से देश में 45 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.

Written By : राहुल डबास | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 23 Mar 2021, 04:08:17 PM
prakash javdekar

प्रकाश जावड़ेकर (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के लोगों को लगेगी वैक्सीन
  • अब तक 60 साल से ऊपर वाले लोगों को लग रही थी वैक्सीन
  • देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस संक्रमण के मामले

नई दिल्ली:

पिछले एक महीने से देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है. हालांकि कोरोना वायरस से बचने के लिए अब देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है. अब एक अप्रैल के बाद से देश में 45 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी चाहे उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो या नहीं. देश में कोरोना वैक्सीन अब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की जानकारी मीडिया से बातचीत के दौरान दी. आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन का निर्माण होने के बाद से 16 जनवरी से 60 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है.   

आपको बता दें कि इसके पहले कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर कई विवाद उठने लगे थे. पुणे म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के हेल्थ डिपार्टमेंट के चीफ डॉ. आशीष भारती कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद भी संक्रमित हो गए थे. उनके अलावा कोविड-19 पर महाराष्ट्र सरकार के सलाहकार डॉ. सुभाष सालुंखे भी वैक्सीनेशन के बाद संक्रमित हो गए थे. दूसरी डोज लेने के भी दो सप्ताह बाद कोरोना संक्रमित होने के बाद सवाल खड़ा हो गया है कि क्या शरीर में एंटी बॉडीज बनने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो सकता है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, पहले बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ के बाद दूसरी डोज़ 4 से 6 सप्ताह में ही लेनी चाहिए, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पाया हैं कि कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज़ 4 से 8 सप्ताह के दौरान लेना ठीक है.

यह भी पढ़ेंःअब कोरोना वैक्सीन पर उलझी ममता और केंद्र सरकार, टीकों की कमी पर पेंच

वैक्सीन की दूसरी डोज टालने का किया गया था आग्रह
डॉ. सुभाष सालुंखे ने कोरोना पॉजिटिव होने के बाद केंद्र और राज्य सरकार को पत्र लिखकर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज को टालने का आग्रह किया गया था. उन्होंने यह भी कहा था कि आखिर ऐसा कौन सा वैरिएंट है जो वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को संक्रमित कर रहा है. उन्होंने कहा कि यदि वैक्सीन लेने वाले लोगों को भी कोरोना संक्रमण हो रहा है तो फिर ऐसा किए जाने की जरूरत है. फिलहाल डॉ. सुभाष सालुंखे को सरकारी अस्पताल में एडमिट कराया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक सालुंखे को मामूली लक्षण ही है.

यह भी पढ़ेंःकोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के 14 दिन बाद भी डॉक्टरों को कोरोना, दावों पर उठे सवाल

देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते दिखाई पड़ रहे हैं. कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 15 लाख से भी ज्यादा हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक एक करोड़ 10 लाख 63 हजार 25 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि इस समय 2 लाख 52 हजार 364 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में हुई मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 1 लाख 59 हजार 216 हो गई है. आईसीएमआर के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 10,63,379 कोरोना जांच की गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 03:47:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.