News Nation Logo
Banner

कोरोना के 160 दिन बाद आए 25 हजार केस, रिकवरी रेट भी बढ़ा

बीते 24 घंटों में महज 25 हजार 72 नए कोविड-19 के मामले ही दर्ज किए गए हैं. कोरोना की मारक दूसरी लहर के 160 दिनों बाद इस तरह की अच्छी खबर सुनने को मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Aug 2021, 01:20:00 PM
Corona Test

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी हुई कम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना के सक्रिय मामले भी 1.03 फीसदी पर सिमटे
  • कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी 1.91 फीसदी पर आया
  • टीकाकरण और टेस्ट से काबू में आ रहा कोविड-19 

नई दिल्ली:

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर दावा किया है कि देश में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर के आने की आशंका अब बहुत कम हो गई है. इसकी पुष्टि देश में कम होते कोरोना के मामलों से भी होती है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में महज 25 हजार 72 नए कोविड-19 के मामले ही दर्ज किए गए हैं. कोरोना की मारक दूसरी लहर के 160 दिनों बाद इस तरह की अच्छी खबर सुनने को मिली है. आंकड़ों के आधार पर कहा जाए तो बीते साल मार्च के बाद इतने कम कोरोना केस आए हैं. कोरोना के सक्रिय मामले भी 1.03 फीसदी पर सिमट आए हैं. 

पॉजिटिविटी रेट भी 1.91 फीसदी पर पहुंचा
आंकड़े बताते हैं कि पिछले 155 दिनों में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या सबसे कम 3,33,924 पर आकर ठहर गई है. रिकवरी रेट के आंकड़े भी संतोष प्रदान कर रहे हैं. अब रिकवरी दर 97.63 फीसदी हो गई है. बीते 24 घंटो में कोरोना से 44,157 लोग ठीक हुए हैं. एक दिन में नए मामलों में बड़ी कमी और तेजी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से भी सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट भी 2 फीसदी से कम रह गया है, जो रेट 1.91 फीसदी है. पिछले दो महीनों में यह दर 3 फीसदी से कम पर बनी हुई है, जो कोरोना से जंग में अच्छा अहसास दे रही है.  

यह भी पढ़ेंः Good News: नहीं आएगी Corona की तीसरी लहर, अक्टूबर तक कई राज्य मुक्त

टीकाकरण से काबू में आ रहा कोरोना
जाहिर है प्रो मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक कोरोना के कम होते मामले या तीसरी लहर की आशंका को धूमिल करने के पीछे एक बड़ी वजह टीकाकरण की तेज रफ्तार है. कोविड-19 परीक्षण में भी तेजी आई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक 50.75 करोड़ कोविड-19 टेस्ट हो चुके हैं, तो 58.25 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वैक्सीन की डोज ले चुके हैं. तेज गति से हो रहे टीकाकरण और नए मामलों की कमी से कोरोना की रफ्तार पर अंकुश लग सका है. इसके अलावा विशेषज्ञ आने वाले दिनों में टीकाकरण की रफ्तार और तेज होने की बात कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि कोरोना से राहत में और इजाफा होगा. गौरतलब है कि जून से ही नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है.

First Published : 23 Aug 2021, 01:20:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो