logo-image

'100, 200 और 500 सालों बाद भगवा बनेगा राष्ट्रीय ध्वज'

ईश्वरप्पा ने कहा कि सैकड़ों साल पहले भगवान रामचंद्र और मारुति के रथों पर भगवा झंडा देखा गया था. क्या तब देश में तिरंगा झंडा था?

Updated on: 10 Feb 2022, 06:53 PM

New Delhi:

भाजपा के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री केएस ईश्वरप्पा( KS Eshwarappa) ने बुधवार को एक बड़ा बयान दिया. जिसके बाद हर तरफ उनके बयान की चर्चा होने लगी. इस बयान में उन्होंने दावा किया कि भगवा झंडा भविष्य में राष्ट्रीय ध्वज बन सकता है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज है और इसका सम्मान करना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईश्वरप्पा ने कहा कि सैकड़ों साल पहले भगवान रामचंद्र और मारुति के रथों पर भगवा झंडा देखा गया था. क्या तब देश में तिरंगा झंडा था? अब यह हमारा राष्ट्रीय ध्वज है, इसलिए इसे पूरा सम्मान देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- हिजाब केस: कोर्ट का फैसला आने तक स्कूल-कॉलेज में धार्मिक पहनावे पर रोक

उन्होंने कहा की जो लोग इसका सम्मान नहीं करते वो देशद्रोही होते हैं. इसी बीच जब उनसे पूछा गया कि क्या लाल किले पर भगवा झंडा फहराया जा सकता है? उनका जवाब था कि शायद भविष्य में कभी न कभी किसी दिन. आज देश में 'हिंदुत्व' पर चर्चा हो रही है. उन्होंने राम मंदिर पर चर्चा करते हुए कहा की एक समय पर लोग हस्ते थे जब राम मंदिर बनाने कि बात होती थी तो क्या आज हम उसे नहीं बना रहे ? उसी तरह कुछ भविष्य में समय, 100 या 200 या 500 वर्षों के बाद भगवा ध्वज राष्ट्रीय ध्वज भी बन सकता है. मुझे नहीं पता.

जानकारों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने दावा किया था कि छात्रों ने मंगलवार को हिजाब विरोधी प्रदर्शन के दौरान शिवमोग्गा के गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड कॉलेज में तिरंगा की जगह भगवा झंडा फहराया था. शिवकुमार के दावों को झूठा बताते हुए ईश्वरप्पा ने इसे सांप्रदायिक द्वेष पैदा करना बताया. उन्होंने कहा कि सब झूठे हैं. हां, भगवा झंडा वहां फहराया गया था, लेकिन राष्ट्रीय ध्वज नीचे नहीं किया गया था. भगवा झंडा कहीं भी फहराया जा सकता है, लेकिन राष्ट्रीय ध्वज को नीचे करके नहीं, ऐसा न हुआ और न कभी होगा. यह बात शिवमोग्गा कॉलेज के अधिकारियों और पुलिस ने भी स्पष्ट रूप से साफ़ किया है. 

यह भी पढ़ें- UP Election : पोलिंग बूथ पर जानें क्यों पहुंच गए 'Yogi', जानकर चौंक जाएंगे आप