logo-image

हम आंतरिक या बाहरी दुश्मन नहीं चाहते : तालिबान

हम आंतरिक या बाहरी दुश्मन नहीं चाहते : तालिबान

Updated on: 18 Aug 2021, 12:45 AM

काबुल:

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को कहा कि विद्रोही समूह किसी भी संघर्ष, किसी युद्ध को दोहराना नहीं चाहता।

तालिबान द्वारा रविवार को अफगानिस्तान सरकार को उखाड़ फेंके जाने के बाद मुजाहिद ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम संघर्ष के कारकों को दूर करना चाहते हैं। इसलिए, इस्लामिक अमीरात की किसी के प्रति किसी भी तरह की दुश्मनी नहीं है।

उन्होंने कहा कि सभी दुश्मनी खत्म हो गई है।

जियो न्यूज ने बताया, हम शांति से रहना चाहते हैं। हम कोई आंतरिक या बाहरी दुश्मन नहीं चाहते।

तालिबान पूर्व सैनिकों और पश्चिमी समर्थित सरकार के सदस्यों के खिलाफ प्रतिशोध की मांग नहीं करेगा। प्रवक्ता ने कहा, यह आंदोलन अफगान सरकार के पूर्व सैनिकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बलों के लिए काम करने वाले ठेकेदारों और अनुवादकों को माफी दे रहा है।

महिलाओं के अधिकारों पर उन्होंने कहा कि यह एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है।

इस्लामिक अमीरात शरीयत के ढांचे के भीतर महिलाओं के अधिकारों के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी बहनों, हमारी महिलाओं को समान अधिकार होंगे और वे उनसे लाभ उठा सकेंगी।

मुजाहिद ने कहा, वे हमारे नियमों और विनियमों के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों और क्षेत्रों में गतिविधियां कर सकते हैं - शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में वे हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे।

मुजाहिद ने यह भी कहा कि महिलाओं के बारे में जो भी चिंता अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को हो सकती है, तालिबान उन्हें आश्वस्त करना चाहता है कि महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

उन्होंने दुनिया को याद दिलाया, हालांकि, हमारी महिलाएं मुस्लिम हैं जो शरीयत (कानून) के ढांचे के भीतर रहकर खुश होंगी।

मुजाहिद ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में निजी मीडिया स्वतंत्र और स्वतंत्र बना रह सकता है, यह कहते हुए कि तालिबान अपने सांस्कृतिक ढांचे के भीतर मीडिया के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, इस्लाम हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मूल्य है। जब मीडिया की गतिविधियों की बात आती है तो इस्लामी मूल्यों के खिलाफ कुछ भी नहीं होना चाहिए।

तालिबान के प्रवक्ता ने कहा, वे हमारे काम की आलोचना कर सकते हैं, ताकि हम सुधार कर सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.