logo-image

अफगान शरणार्थी मंच ने 222 अफगान नागरिकों के लिए भारत से ई-वीजा मांगा

अफगान शरणार्थी मंच ने 222 अफगान नागरिकों के लिए भारत से ई-वीजा मांगा

Updated on: 08 Nov 2021, 11:30 PM

नई दिल्ली:

भारत में रहने वाले अफगान अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधि मंच अफगान माइनॉरिटीज ग्रुप ने भारत सरकार से हिंदू और सिख दोनों तरह के 222 अफगान नागरिकों को तत्काल ई-वीजा देने की मांग की है।

संगठन ने भारत सरकार से युद्धग्रस्त देश में राजनीतिक और सुरक्षा की स्थिति के कारण जल्द से जल्द उनकी निकासी की व्यवस्था करने की भी मांग की।

फोरम ने भारतीय अधिकारियों से अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों के खिलाफ अतीत में देखी गई अप्रत्याशित घटनाओं के कारण अफगानिस्तान में उनकी यात्रा की सुविधा नहीं देने या हिंदू और सिख समुदायों से संबंधित अफगान नागरिकों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं देने पर विचार करने का अनुरोध किया।

हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और गृह एवं विदेश मंत्रालय के सचिवों को भेजे गए एक पत्र में, अफगान अल्पसंख्यक समूह ने भारत सरकार से अफगानिस्तान में ऐतिहासिक गुरुद्वारों और मंदिरों के रखरखाव और प्रबंधन में सहायता देने का भी अनुरोध किया था।

फोरम ने कहा, आप जानते होंगे कि अफगानिस्तान में कोई फैसला लेने वाला नहीं बचा है या वहां प्रशासन में कोई समुदाय अधिकृत प्रतिनिधि या हमारे लिए काम करने वाला कोई और कुशल स्थानीय समुदाय कल्याण संगठन नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार, अफगानिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.