News Nation Logo

अदार पूनावाला को Z प्लस सुरक्षा मिले, बॉम्बे हाई कोर्ट में अर्जी

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और उनके परिवार को जेड प्लस सुरक्षा देने की मांग वाली अर्जी बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 06 May 2021, 08:59:37 AM
Adar Poonawala

फिलहाल ब्रिटेन में हैं सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बॉम्बे हाई कोर्ट में पूनावाला को जेड श्रेणी की सुरक्षा की अर्जी दायर
  • फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे हैं सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला
  • कोरोना वैक्सीन को लेकर दबाव डालने का लगाया था आरोप

मुंबई:

भारत (India) में शक्तिशाली लोगों के कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर डाले जा रहे दबाव से बचने के लिए ब्रिटेन (Britain) पहुंचे सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और उनके परिवार को जेड प्लस सुरक्षा देने की मांग वाली अर्जी बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर की गई है. इससे पहले केंद्र सरकार ने पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी थी. बीते बुधवार ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी किया था. पूनावाला को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा पूरे देश में लागू है. हालांकि अदार पूनावाला (Adar Poonawala) इस बीच अपने बयानों से सरकारों को असहज स्थिति में डाल रहे हैं. उन्होंने हाल ही में कहा था सरकार की तरफ से ही उन्हें वैक्सीन का कम ऑर्डर मिला था. इस कारण वैक्सीनेशन को लेकर हायतौबा मची.

ऐसी होती है जेड प्लस सुरक्षा
बता दें कि जेड प्लस इसमें 36 सुरक्षाकर्मी लगे होते हैं जिसमें एनएसजी के भी 10 कमांडोज होते हैं. इस सुरक्षा व्यवस्था को दूसरी एसपीजी कैटेगरी भी कहा जाता है. ये कमांडोज अत्याधुनिक हथियारों से लैस होते हैं. उनके पास लेटेस्ट गैजेट्स और यंत्र होते हैं. सुरक्षा के पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी की होती है. इसके बाद दूसरे स्तर पर एसपीजी के अधिकारी होते हैं. साथ ही आईटीबीपी और सीआरपीएफ के जवान उनकी सुरक्षा में लगाए जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना का खतरा देख आयोग ने रद्द किए कई राज्यों की खाली सीटों पर उपचुनाव

फिलहाल ब्रिटेन में हैं पूनावाला
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया भारत में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. फिलहाल देश में चल रहे टीकाकरण अभियान में से 90 पर्सेंट टीके सीरम की वैक्सीन की कोविशील्ड के ही लगे हैं. इसके अलावा भारत बायोटेक की ओर से भी कोवैक्सीन नाम की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की जा रही है. देश में वैक्सीनेशन के अभियान को आगे बढ़ाने में इन दोनों ही कंपनियों की अहम भूमिका है. हालांकि अदार पूनावाला को लेकर एक खबर यह भी सामने आ रही है कि उन्होंने ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए 240 मिलियन पाउंड का करार किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 May 2021, 08:49:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.