logo-image

अभिषेक मनु सिंघवी ने योग का भी किया तुष्टिकरण, जावड़ेकर ने लताड़ा

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने अपने ट्वीट में कहा है, 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.' इस ट्वीट ने योग से जुड़े मसले पर नई बहस छेड़ दी है. 

Updated on: 21 Jun 2021, 07:01 PM

highlights

  • अभिषेक मनु सिंघवी ने ॐ को लेकर किया ट्वीट
  • सिंघवी के ट्वीट पर बीजेपी ने बोला हमला
  • सिंघवी पर योग में राजनीति करने का आरोप

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के बीच पूरी दुनिया में आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को सेलीब्रेट किया गया. अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग बहुत जरूरी है, इसलिए भारत सहित दुनिया के कई देशों में आज लोगों ने योग किया और उसकी सेल्फी शेयर की. हालांकि भारत में योग दिवस पर भी राजनीति हो गई. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने योग दिवस पर एक ऐसा ट्वीट कर दिया जिससे अब विवाद खड़ा हो गया है. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने ट्वीट में कहा है, 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.' इस ट्वीट ने योग से जुड़े मसले पर नई बहस छेड़ दी है. 

ये भी पढ़ें- जगदीप धनखड़ का बयान, बंगाल खून से लथपथ...डर के मारे बोल नहीं पा रहे लोग

अपने इस ट्वीट से कांग्रेस नेता लोगों के निशाने पर आ गए हैं. लोगों के अनुसार अभिषेक मनु सिंघवी ने ऐसा ट्वीट करके योग को भी हिंदू-मुस्लिम से जोड़ दिया है. अभिषेक मनु सिंघवी के इस ट्वीट पर बीजेपी भी हमलावर हो गई है. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि योग को मजहब की नजर से देखने वाली कांग्रेस यही साबित कर रही है की वो आज भी तुष्टिकरण की राजनीति में संलिप्त है.

जावड़ेकर के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सिंघवी पर हमला किया. उन्होंने कहा कि 'ना जाने क्यों कांग्रेस के नेता ऐसे अवसरों पर भी राजनीति करते हैं और ऐसे बयान देते हैं.' वहीं योग गुरु रामदेव ने कहा कि ‘ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान’. अल्लाह, भगवान, खुदा सब एक ही है, ऐसे में ॐ बोलने में दिक्कत क्या है. लेकिन, हम किसी को खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं. रामदेव बोले कि इन सभी को भी योग करना चाहिए, फिर इन सभी को एक ही परमात्मा दिखेगा.

बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने इस मसले पर कहा कि 'ॐ' के उच्चारण से हमारी शक्ति तो बढ़ती है इनकी शक्ति जरूर घट जाती है. इनकी शक्ति इसलिए घट जाती क्योंकि इनका वोट बैंक घट जाता है, वोट बैंक की राजनीति के चलते ये लोग ऐसा बोलते हैं. प्रवेश वर्मा ने कहा कि इनको लगता है कि पिछले 7 साल में कोई दंगा नहीं हुआ, 370 हटा तब भी शांति रही, राम मंदिर बन रहा फिर शांति है उससे इनको प्रॉब्लम है.

ये भी पढ़ें- शोपियां के बाबापुरा में CRPF की नाका पार्टी पर टेरर अटैक, सर्च ऑपरेशन जारी

बता दें कि भारत की अगुवाई के बाद ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है. सोमवार को देश के अलग-अलग हिस्से में कई कार्यक्रम हो रहे हैं, योगगुरु रामदेव खुद हरिद्वार में अपने आश्रम में योग करवा रहे हैं. इस मौके पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने योग के दुनिया में प्रसार, कोरोना काल में इसके एक सुरक्षाकवच होने की बात कही. साथ ही पीएम मोदी ने एम-योगा ऐप लॉन्च करने की बात कही, जिसमें दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में योग को सीखने का मौका मिलेगा.