logo-image

पाकिस्‍तान के F-16 लड़ाकू विमान गिराने वाले अभिनंदन वर्धमान को मिला प्रमोशन

Abhinandan Varthaman: सूत्रों ने बताया कि रैंक को मंजूरी दे दी गई है और निर्धारित प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उन्हें यह मिल जाएगा. उन्होंने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि नया रैंक मिलने के बाद कोई भी अधिकारी पद के लिए रिक्ति होने

Updated on: 04 Nov 2021, 01:01 PM

नई दिल्ली:

भारत वायुसेना के जाबांज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के प्रोमोशन को मंजूरी दे दी गई है. अब वह ‘ग्रुप कैप्टन’ बन जाएंगे. अभिनंदन वायुसेना के वही पायलट हैं जिन्होंने फरवरी 2019 में पाकिस्तान (Pakistan) के साथ हवाई झड़प के दौरान दुश्मन के एक लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. पाकिस्तान में उन्हें तीन दिन तक बंदी बनाकर रखा गया था. जानकारी के मुताबिक अभिनंदन की रैंक को लेकर मंजूरी दे दी गई है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह ग्रुप कैप्टन हो जाएंगे. नया रैंक मिलने के बाद कोई भी अधिकारी पद के लिए रिक्ति होने पर इसे धारण करते हैं.

यह भी पढ़ेंः नौशेरा में पीएम मोदी ने जवानों से कहा, आपकी वजह से हमारे त्योहारों में चार-चांद लग जाते हैं

पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था
अभिनंदन वर्धमान उन दिनों सुर्खियों में आए जब उन्होंने पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को 27 फरवरी 2019 को मार गिराया था. बालाकोट हमले के बाद भारत ने जबावी कार्रवाई शुरु की थी. दोनों देशों के बीच हुई हवाई झड़प में विंग कमांडर अभिनंनद वर्धमान ने मिग-21 से ही पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था. हालांकि उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वह पाकिस्तान में गिर गए. पाकिस्तान में उन्हें पकड़ लिया गया. इस घटना को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. वर्धमान को पाकिस्तान ने एक मार्च की रात रिहा कर दिया था. हवाई झड़प के दौरान मिग-21 बाइसन से कूदने के दौरान उन्हें चोटें आई थीं. उस साल बाद में, उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था, जो युद्धकाल के लिए भारत का तीसरा सर्वोच्च वीरता पदक है.