logo-image

Aarogya Setu App का नया फीचर, अब कर सकेंगे ये काम, पढ़े क्या है नई खूबियां

आरोग्य सेतु में अपडेट किए गए नए फीचर ‘delete your data’ की मदद से अब यूज़र न सिर्फ अपना अकाउंट डिलीट कर सकेंगे, बल्कि पहले से मौजूद डेटा को भी आसानी से हटा सकेंगे. इसका नया फीचर कैसे काम करता है आइए सबसे पहले आपको समझाते हैं.

Updated on: 07 Jul 2020, 05:12 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने एक नया ऐप लांच किया है आरोग्य सेतु ऐप आपको बता दें कि यह ऐप भारत के पहले कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप के नाम से जाना जाता है. भारत सरकार द्वारा जारी किए गए इस ऐप ने एक नया फीचर अपडेट किया है. इस नए अपडेटेड फीचर में ‘delete your data’ पेश किया गया है. अब आरोग्य सेतु ऐप के नए अपडेट फीचर मिलने के बाद से यूजर्स आसानी से अपना एकाउंट डिलीट कर सकेंगे और ऐप में स्टोर डेटा भी डिलीट कर सकेंगे. फिलहाल  ये नया फीचर एंड्रॉयड यूज़र्स (android users) के लिए ही उपलब्ध है, लेकिन iOS पर आपको ये delete_account_title के नाम से उपलब्ध होगा.

ऐसे डिलीट करें आरोग्य सेतु ऐप से अपना डेटा
आरोग्य सेतु में अपडेट किए गए नए फीचर ‘delete your data’ की मदद से अब यूज़र न सिर्फ अपना अकाउंट डिलीट कर सकेंगे, बल्कि पहले से मौजूद डेटा को भी आसानी से हटा सकेंगे. इसका नया फीचर कैसे काम करता है आइए सबसे पहले आपको समझाते हैं. आरोग्य सेतु ऐप के नये फीचर डिलीट माई एकाउंट से यूजर को अपना डाटा डिलीट करने के लिए या फिर अपना अकाउंट डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलोअप करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप को सेटिंग्स में जाना पड़ेगा उसके बाद स्टेप बाइ स्टेप इंस्ट्रक्शनंस को फॉलो करने होंगे. ऐप से अपना अकाउंट डिलीट करने के लिए Settings पर जाएं. यहां पर ‘Delete my Account’ को सेलेक्ट करें.

यह भी पढ़ें-दुनियाभर के Apps को टक्कर दे रहा 'आरोग्य सेतु', बनाया एक और रिकॉर्ड

सरकारी सर्वर पर 30 दिनों तक मौजूद रहता है डेटा
आपको बता दें कि यहां आप ने बताए गए स्टेप्स का प्रयोग करके अपना डेटा तो डिलीट कर लेंगे लेकिन सरकार के सर्वर पर उपलब्द डेटा को आप तुरंत डिलीट नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह ये है कि ये डाटा सरकारी सर्रवर पर उपलब्ध रहता है. आरोग्य सेतु एंड्रॉयड वर्जन पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक सरकारी सर्वर से इस डेटा को डिलीट होने में लगभग एक महीने का समय लगता है. इस ऐप को डेवलप करने वाली टीम ने ये बात भी बताई कि इस ऐप में COVID-19 से जुड़े जोखिम स्तर को एक्सेस करने के लिए ब्लूटूथ कॉन्टेक्ट का इस्तेमाल करने की क्षमता को भी ऐड किया गया है.

यह भी पढ़ें-Coronavirus (Covid-19): आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में खामी ढूंढने वाले को मोदी सरकार देगी बड़ा पुरस्कार

स्टेटस में परिवर्तन के लिए आपको Approval for Aarogya Setu Status पर क्लिक करना होगा
आपके हेल्थ स्टेटस तक पहुंचने के लिए आरोग्य सेतु ऐप थर्ड पार्टी ऐप्स को भी इतना ही परमिशन देता है. अब आपको आरोग्य सेतु ऐप के नए फीचर में ये ऑप्शन सेटिंग्स में जाकर मिलेगा, जहां आपको अपने स्टेटस में परिवर्तन करने या फिर डाटा डिलीट करने या अकाउंट डिलीट करने के लिए Approval for Aarogya Setu Status पर क्लिक करना होगा. इससे दूसरे हेल्थ ऐप आपके आरोग्य सेतु ऐप के हेल्थ डेटा को एक्सेस कर सकेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल ये फीचर सिर्फ iOS डिवाइस के लिए है.