News Nation Logo

Punjab Rajya Sabha Election: AAP ने की पंजाब से राज्यसभा के लिए 5 नामों की घोषणा, इन्हें बनाया गया उम्मीदवार

पंजाब विधानसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के साथ ही आप के खाते में राज्यसभा की भी 5 सीटें भी जाती हुई दिख रही है. दरअसल, 31 मार्च को राज्यसभा के लिए पंजाब की 5 पांच सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें से 5 की 5 सीटें आप को मिलने जा रही है. इसके साथ ही राज्यसभा से अकाली दल का सफाया हो जाएगा.

Mohit Bakshi | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 21 Mar 2022, 04:19:44 PM
AAP Rajya sabha Candidates

आप ने की पंजाब से राज्यसभा के लिए चार नामों की घोषणा, इन को बनाया गया (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

पंजाब में विधानसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के साथ ही आप के खाते में राज्यसभा की भी 5 सीटें भी जाती हुई दिख रही है. दरअसल, 31 मार्च को राज्यसभा के लिए पंजाब की 5 पांच सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें से 5 की 5 सीटें आप को मिलने जा रही है. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने पंजाब के मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह , IIT में फिजिक्स के जाने माने प्रोफेसर डॉ संदीप पाठक, दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष व राजेन्द्र नगर से विधायक राघव चड्डा, अशोक मित्तल और संजीव अरोरा को पंजाब से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. 

प्रत्याशियों को जानें

पंजाब विधानसभा चुनाव की जीत का सेहरा राघव चड्ढा के सिर बांधा गया था. दरअसल, उन्होंने पंजाब में सह प्रभारी की भूमिका निभाई थी. वहीं, आम आदमी पार्टी के दूसरे उम्मीदवार अशोक मित्तल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर हैं.  वे शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम और समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा IIT में फिजिक्स के जाने माने प्रोफेसर डॉ संदीप पाठक अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के करीबी माने जाते हैं. पंजाब की जीत में उनकी बड़ी भूमिका मानी जा रही है. डॉ संदीप पाठक 3 वर्षों तक पंजाब में डेरा डालकर बूथ लेवल तक संगठन बनाया. वहीं, संजीव अरोरा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के फाउंडर हैं. 

ये भी पढ़ेंः हिजाब के लिए परीक्षा छोड़ने वाली छात्राओं को नहीं मिलेगा दूसरा मौका , साल बचाने के लिए करना होगा ये काम

हरभजन सिंह को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने के साथ ही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की कमान सौंपे जाने की बात भी सामने आ रही है. दरअसल, चुनाव प्रचार के दौरान ही पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ऐलान कर दिया था कि उनके कार्यकाल में पंजाब में खेल को काफी बढ़ावा दिया जाएगा. इस बात पर भी जोर दिया गया था कि जालंधर में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण कराया जाएगा. अब हरभजन सिंह को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है, ऐसे में कहा जा रहा है कि उन्हें ही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की कमान भी दी जाती है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो पंजाब में खेलों को लेकर बड़ा संदेश जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • 31 मार्च को राज्यसभा के लिए पंजाब की 5 पांच सीटों के लिए होगा चुनाव
  • पांच की 4 सीटें आई आप के खाते में, कांग्रेस को मिलेगी मात्र एक सीट
  • चुनाव के बाद अकाली दल का राज्यसभा से हो जाएगा सफाया

First Published : 21 Mar 2022, 11:34:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.