logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी की रैलियों से लेकर IPL में क्वालिफायर-1 मुकाबले तक, दिनभर इन खबरों पर रहेगी खास नजर

Today News: लोकसभा चुनाव के अब आखिरी दो चरण शेष बचे हैं. पांवचें चरण के लिए कल यानी सोमवार को मतदान संपन्न हो गया. अब छठे चरण के लिए 25 मई को मतदान होगा. जबकि सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून के वोटिंग होगी.

Updated on: 21 May 2024, 07:01 AM

New Delhi:

Today News: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान कल यानी सोमवार (20 मई) को समाप्त हो गया. पांचवें चरण में कुल 6 राज्यों और दो केंद्र शासित राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए. पांचवें चरण में कुल 60.09 फीसदी वोटिंग हुई. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 74.65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया. जपकि सबसे कम महाराष्ट्र में 54.29 प्रतिशत वोटिंग हुई.

ये भी पढ़ें: Delhi School: गर्मी के चलते दिल्ली में समर वेकेशन की घोषणा, नोएडा-गाजियाबाद में भी स्कूल बंद

इसी के साथ अब छठे चरण के लिए सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के चलते जमकर रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं. आज पीएम मोदी उत्तर प्रदेश और बिहार में तीन चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे. वहीं आईपीएल में आज क्वालिफायर-1 मुकाबला देखने को मिलेगा. वहीं ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के सम्मान में आज भारत में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है. बता दें कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को दुर्घटना का शिकार हो गया. जिसमें राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत कुल नौ लोगों की मौत हो गई. सोमवार को उनकी मौत की पुष्टि की गई.

आज इन खबरों पर रहेगी दिनभर नजर

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के लिए ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. आज पीएम मोदी उत्तर प्रदेश और बिहार में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. इनमें एक जनसभा उत्तर प्रदेश में तो दो रैलियां बिहार में होंगी. पीएम मोदी की रैली की शुरुआत बिहार से होगी. जहां सुबह 11.00 बजे पीएम मोदी पूर्वी चंपारण जिले में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के महाराजगंज में एक रैली को संबोधित करेंगे. ये रैली दोपहर 12.30 बजे होगी. जबकि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पीएम मोदी शाम 3.45 बजे एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें: इन आंतकियों के निशाने पर बीजेपी नेता और यहूदियों के कई प्रमुख स्थल, ATS ने किए बड़े खुलासे

2. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस भी ताबड़तोड़ रैलियां कर रही है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज झारखंड जाएंगे. जहां जमशेदपुर में वह एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

3. वहीं राजधानी दिल्ली में आज सीएम अरविंद केजरीवाल इंडिया गठबंधन के लोकसभा प्रत्याशी कन्हैया कुमार के समर्थन में रोड शो करेंगे. ये रोड शो शाम 5 बजे भजनपुरा मैन मार्केट से शुरू होगा.

4. सुप्रीम कोर्ट आज झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा.

5. इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट आज पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुनाएगा.

6. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आज क्वालिफायर-1 के मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की भिड़ंत होगी. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7.30 बजे खेला जाएगा. जो इस सीजन का 71वां मुकाबला होगा.

ये भी पढ़ें: 5th Phase Voting: पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान, बारामूला में टूटा रिकॉर्ड, जानें रायबरेली-अमेठी का हाल