logo-image

श्रीनगर में आधार सेवा केंद्र चालू

श्रीनगर में आधार सेवा केंद्र चालू

Updated on: 24 Jun 2022, 11:15 PM

श्रीनगर:

लोगों को वन स्टॉप डेस्टिनेशन पर समर्पित आधार सुविधाएं प्रदान करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने श्रीनगर में एक विशेष आधार सेवा केंद्र (एएसके) स्थापित किया है और यह चालू हो गया है। शुक्रवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

लाल चौक के पास एक्सचेंज रोड पर वाणिज्यिक परिसर में सुविधा का उद्घाटन उप महानिदेशक, यूआईडीएआई, क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़, भावना गर्ग ने जम्मू-कश्मीर सूचना प्रौद्योगिकी सचिव प्रेरणा पुरी और उपायुक्त, श्रीनगर, मोहम्मद एजाज असद की उपस्थिति में किया।

गर्ग ने कहा कि एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को समर्पित आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं जैसे जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डाउनलोड और प्रिंट आधार सेवाएं प्रदान करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक अवकाशों को छोड़कर, सप्ताह में सभी सातों दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन नियुक्ति भी उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि एएसके की एक दिन में 500 लोगों की सेवा करने की क्षमता है। उन्होंने यह भी बताया कि 5 और 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए नया आधार नामांकन और अनिवार्य बायो-मीट्रिक (एमबीयू) नि:शुल्क है।

हालांकि, लोगों को मोबाइल नंबर, पता आदि जैसे विवरण अपडेट करने के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्क और फोटो सहित बायो-मीट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.