logo-image

चेन्नई की फार्मा कंपनी ने 55 एडवर्स मामलों के बाद अमेरिकी बाजार से आई ड्रॉप वापस मंगवाए

चेन्नई की फार्मा कंपनी ने 55 एडवर्स मामलों के बाद अमेरिकी बाजार से आई ड्रॉप वापस मंगवाए

Updated on: 04 Feb 2023, 04:25 PM

चेन्नई:

चेन्नई स्थित एक कंपनी ने अमेरिकी बाजार से अपनी आई ड्रॉप को वापस मंगवा लिया है, क्योंकि अमेरिकी सरकारी एजेंसी ने कंपनी को सूचित किया है कि आई ड्रॉप के उपयोग के कारण कई एडवर्स घटनाएं हुई हैं।

अमेरिकी सरकारी एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि आंखों में संक्रमण, ²ष्टि की स्थायी हानि और रक्त प्रवाह संक्रमण के कारण एक मौत सहित 55 एडवर्स मामले थे। आई ड्रॉप के इस्तेमाल से पांच लोग पूरी तरह से अंधे हो गए।

यूएस में एज्रीकेयर, एलएलसी और डेलसम फार्मा द्वारा वितरित ग्लोबल हेल्थ फार्मा के उत्पाद लुब्रिकेंट आई ड्रॉप्स की जांच रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा की जांच चल रही है। हालांकि, भारत में आई ड्रॉप नहीं बेचे जाते हैं।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने डॉक्टरों और उपभोक्ताओं को निर्देश दिया था कि वे बाजार से उत्पाद न खरीदें और पहले से खरीद चुके लोगों को इसका इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी। कंपनी को अब यूएस एफडीए की आयात चेतावनी सूची में रखा गया है जिसका उद्देश्य कंपनी के उत्पादों को अमेरिका में प्रवेश करने से रोकना है।

यूएस एफडीए द्वारा चेतावनी जारी करने के बाद, केंद्र सरकार और तमिलनाडु सरकार के ड्रग इंस्पेक्टरों के एक समूह ने चेन्नई से 40 किमी दक्षिण में स्थित कंपनी के परिसर का निरीक्षण किया। हालांकि, बार-बार पूछने पर भी कंपनी के अधिकारियों ने मीडिया से बात नहीं की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.