News Nation Logo
Banner

बच्चे को अगवा कर मांगी गई बिटकॉइन में फिरौती, सामने आया इस तरह का यह पहला मामला

कर्नाटक के दक्षिण-कन्नड़ से अपहरण का अपनी तरह का एक पहला मामला सामने आया है, जहां अपहरणकर्ताओं ने बिटकॉइन में फिरौती की मांगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Dec 2020, 12:17:39 PM
kidnapping

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

बेल्तांगढी:

कर्नाटक के दक्षिण-कन्नड़ से अपहरण का अपनी तरह का एक पहला मामला सामने आया है, जहां अपहरणकर्ताओं ने बिटकॉइन में फिरौती की मांगी. प्रदेश के दक्षिण-कन्नड़ के उजियार इलाके में एक व्यवसाई के बेटे का अपहरण कर लिया गया था. जिसके बाद अपहरणकर्ताओं ने पीड़ित परिवार से बिटकॉइन में फिरौती की मांग की. हालांकि पुलिस ने मुस्तैदी और सतर्कता बरतते हुए बच्चे को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ा लिया है. लेकिन बिटकॉइन में फिरौती मांगने की वजह से मामला चर्चाओं में आ गया है.

यह भी पढ़ें: किसान नेताओं को विरोध प्रदर्शन पर 50 लाख का बॉन्ड भरने का नोटिस, बढ़ा विवाद

जानकारी के अनुसार, दक्षिण-कन्नड़ के उजियार इलाके में 17 दिसंबर को 8 साल का बच्चा अपने दादा के साथ टहलने गया था. इसी दौरान उसका अपहरण कर लिया गया. जिले के एसपी बीएम लक्ष्मीप्रसाद ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अपहरणकर्ताओं ने पीड़ित परिवार से बिटकॉइन में फिरौती की मांग की थी. एसपी ने बताया कि बच्चे के पिता एक स्थानीय व्यवसायी हैं और उनके दादा एक सेवानिवृत्त सैनिक हैं.

दक्षिणी कन्नड़ एसपी बीएम लक्ष्मीप्रसाद ने आशंका जताई कि बच्चे के अपहरण के पीछे उसके पिता का कोई पूर्व पार्टनर हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हीं को पता होगा कि व्यवसायी के पास बिटकॉइन हैं. उन्होंने कहा, 'मुख्य आरोपी बच्चे के पिता का पूर्व व्यावसायिक भागीदार हो सकता है. यह संदेह है कि वह इस धारणा के तहत था कि बच्चे के पिता के पास बिटकॉइन हैं. जब से बिटकॉइन की कीमत बढ़ी है, आरोपी ने बिटकॉइन में फिरौती की मांग की.'

यह भी पढ़ें: साइबर हमले के पीछे रूस के बजाए चीन का हो सकता है हाथ 

हालांकि उन्होंने यह भी बताया है कि बच्चे को सकुशल बचा लिया गया है. एसपी लक्ष्मीप्रसाद ने बताया कि बच्चे को 19 दिसंबर को कोलार जिले से बचाया गया. उन्होंने आगे बताया है कि इस मामले में 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है हालांकि मुख्य आरोपी अभी फरार चल रहा है. आपको बता दें कि बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी है. एक बिटकॉइन की कीमत 17 लाख रुपये से ज्यादा है. 

First Published : 20 Dec 2020, 12:17:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.