News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

जानवरों में भी फैला कोरोना, हैदराबाद चिड़ियाघर के 8 एशियाई शेर संक्रमित

पशु चिकित्सकों ने बताया कि शेरों को भूख की कमी, नाक से पानी निकलना और खांसने शिकायत मिली थी. इसके बाद अधिकारियों ने शेरों के नमूने लिए और परीक्षण के लिए भेजा गया. अब उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इनमें 4 नर शेर बताए जा रहे है. 

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 04 May 2021, 07:20:30 PM
asiatic lions

asiatic lions (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हैदराबाद में 8 बब्बर शेर कोविड पॉजिटिव
  • पिछले साल न्यूयार्क के जू में भी संक्रमित पाये गए थे टाइगर
  • हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में मिला था कोरोना

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. इस महामारी (COVID-19) की दूसरी लहर इतनी घातक है कि अब इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी संक्रमित (Animals COVID-19 Positive) हो रहे हैं. हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) में 8 बब्बर शेर (Asiatic Lions Corona Positive) कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. भारत में इंसानों द्वारा जानवरों में कोरोना संक्रमण फैलने का यह पहला मामला है. इन आठों शेरों में चार शेर और चार शेरनियां हैं. RT-PCR टेस्ट कराने पर पता चला है कि ये सभी 8 शेर कोरोना वायरस के पुराने वैरिएंट से संक्रमित हैं. 

ये भी पढ़ें- भारत में 15.89 करोड़ से ज्यादा कोरोना की खुराक दी गई

शेरों में दिखे कोरोना के लक्षण

एक रिपोर्ट के अनुसार पशु चिकित्सकों ने बताया कि शेरों को भूख की कमी, नाक से पानी निकलना और खांसने शिकायत मिली थी. इसके बाद अधिकारियों ने शेरों के नमूने लिए और परीक्षण के लिए भेजा गया. अब उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इनमें 4 नर शेर बताए जा रहे है. 

अब सभी शेर स्वस्थ्य हैं

नेहरू जूलॉजिकल पार्क के क्यूरेटर और निदेशक डॉ सिद्धानंद कुकरेती ने मीडिया से कहा कि इन शेरों में कोविड के लक्षण नजर आने के बाद 29 अप्रैल को RT-PCR टेस्ट करवाया गया. हालांकि उन्होंने आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि अभी नहीं की. उन्होंने कहा कि मुझे अभी तक RT-PCR रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है और इसलिए यह टिप्पणी करना अभी उचित नहीं होगा. फिलहाल सभी शेरों की तबीयत ठीक है.

ये भी पढ़ें- कोविड-19 संक्रमण और कम यात्रियों की वजह से कई ट्रेनों की सेवाएं रद्द

पिछले साल न्यूयार्क के जू में भी संक्रमित पाये गए थे टाइगर

हैदराबाद शहर में वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर शिरीष उपाध्ये बताते हैं कि पिछले साल न्यूयार्क के एक जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना पाॉजिटिव पाए गए थे. हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस पाया गया था. इसके अलावा इससे पहले जानवरों को कोरोना संकमण को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई थी. 

आम लोगों के लिए बंद हुआ जू

इस घटना के बाद से नेहरू जूलोजिकल पार्क को आम लोगों के लिए दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है. यह पार्क काफी घनी आबादी के बीच है. क्योंकि कोरोना वायरस एयर बोर्न है ऐसे में माना जा रहा है कि आसपास रह रहे लोगों के संपर्क में आने से इन शेरों को संक्रमण हुआ है. यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इन शेरों की देखभाल करने वालों से भी इन्हें संक्रमण हुआ हो.

First Published : 04 May 2021, 07:04:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.