News Nation Logo

COVID-19 टीके से दिल्ली में 52 लोगों को मामूली एलर्जी, एक गंभीर

दिल्ली में 52 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगने के बाद दिक्कतें होने की खबर है. इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मचारियों में टीका की डोज लेने के कुछ घंटे बाद एलर्जी की शिकायत सामने आई.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Jan 2021, 07:23:37 AM
Corona Vaccination

दिल्ली के दो जिलों में कोरोना टीके के दुष्प्रभाव का एक भी मामला नहीं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद शनिवार से शुरू हुआ. इसके बाद हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका लगाया गया. हालांकि कुछ जगहों पर वैक्सीन लगने में बाद मामूली परेशानी की शिकायतें भी आईं हैं. दिल्ली में 52 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगने के बाद दिक्कतें होने की खबर है. इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मचारियों में टीका की डोज लेने के कुछ घंटे बाद एलर्जी की शिकायत सामने आई. कुछ को घबराहट हुई. इनमें से एक कर्मचारी को एईएफई सेंटर भेजा गया है. तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से भी दुष्प्रभाव के कुछ घटनाएं सामने आई हैं.

यह भी पढ़ेंः  देश भर के केंद्रों से वैक्सीनेशन का Real Time Data लेते रहे पीएम नरेंद्र मोदी

दिल्ली के दो जिलों में कोई दुष्प्रभाव नहीं
एएनआई समाचार एजेंसी के मुताबिक दिल्ली में कुल 52 दुष्प्रभाव के मामले सामने आए हैं, जो सभी जिलों के हैं. दिल्ली सरकार ने बताया कि राजधानी के सभी 11 जिलों में 8117 लोगों को टीका लगाया जाना था, लेकिन 4319 कर्मचारियों को ही टीका लगाया गया. दुष्प्रभाव के मामलों में से एक मरीज के गंभीर होने की बात भी पता चली है. सरकार के मुताबिक दिल्ली के 11 दो ही जिले ऐसे हैं जहां एक भी दुष्प्रभाव का मामला नहीं मिला है. इनमें उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिले हैं, जबकि अन्य सभी 9 जिले में दुष्प्रभाव के मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः  कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 1.91 लाख लोगों को मिली वैक्सीन

दिल्ली में एक शख्स की तबियत बिगड़ी
सरकार ने बताया कि उत्तरी दिल्ली जिला में एक, दक्षिणी पूर्वी जिला में पांच, उत्तर पश्चिम में 4, पूर्वी दिल्ली में छह, सेंट्रल में दो, दक्षिणी जिले में 11, नई दिल्ली में पांच, दक्षिणी पश्चिमी जिले में 11 और पश्चिम जिले में छह लोगों में टीका लगने के बाद दिक्कत हुई है. दक्षिणी जिला में एक व्यक्ति में गंभीर दिक्कत हुई है. नई दिल्ली के जिला प्रशासन के मुताबिक चरक पालिका अस्पताल में टीका लगाने के दौरान दो प्रतिकूल घटना के मामले सामने आए हैं, जबकि दो ही मामले उत्तरी रेलवे के पटपड़गंज स्थित अस्पताल में मामले सामने आए हैं. इनमें से एक कर्मचारी को एईएफई सेंटर भेजा गया है.

First Published : 17 Jan 2021, 07:23:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.