News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सुप्रीम कोर्ट के 4 जज Covid पॉजिटिव, 150 से ज्यादा स्टाफ क्वारंटाइन

सुप्रीम कोर्ट ने तब दो सप्ताह के लिए वर्चुअल सुनवाई पर विचार किया गया क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है. माना जाता है कि यह ओमीक्रॉन वेरिएंट द्वारा संचालित है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 09 Jan 2022, 01:08:15 PM
supreme court

supreme court (Photo Credit: File)

highlights

  • सुप्रीम कोर्ट में पॉजिटिविटी रेट 12.5 प्रतिशत तक पहुंची
  • दो न्यायाधीश गुरुवार को कोविड पॉजिटिव पाए गए थे
  • एक जज ने जस्टिस आर सुभाष रेड्डी की विदाई पार्टी में शिरकत की थी 

दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के चार न्यायाधीश (Foru Judge) टेस्ट में कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) मिले हैं. जबकि 150 से अधिक स्टाफ सदस्यों कोविड के लक्षण दिखे हैं. इनमें से अधिकांश पॉजिटिव हैं या फिर उन्हें क्वारंटाइन (Quarantine) कर दिया गया है. यह केस सामने आने के बाद सुप्रीम कोर्ट में पॉजिटिविटी रेट 12.5 प्रतिशत (12.5 percent) पहुंच गई है. अदालत में भारत के मुख्य न्यायाधीश सहित कुल 32 न्यायाधीश है जिनमें चार जज अब तक संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से दो न्यायाधीश गुरुवार को कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. सुप्रीम कोर्ट के सूत्रों के मुताबिक, बुखार से पीड़ित एक जज ने मंगलवार को जस्टिस आर सुभाष रेड्डी की विदाई पार्टी में शिरकत की थी. उसके बाद उनका कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया गया. भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और चार अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों ने गुरुवार को चल रही महामारी की स्थिति पर एक बैठक की थी. CJI ने कहा, दुर्भाग्य से समस्या फिर से शुरू हो गई है और हम इसके प्रति सचेत भी हैं.

यह भी पढ़ें : देश में 1.5 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मामले, PM मोदी ने आपात बैठक बुलाई

सुप्रीम कोर्ट ने तब दो सप्ताह के लिए वर्चुअल सुनवाई पर विचार किया गया क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है. माना जाता है कि यह ओमीक्रॉन वेरिएंट द्वारा संचालित है. प्रशासन की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, 7 जनवरी से बेंचों को रिहायशी दफ्तरों में बैठने को कहा गया है. सर्कुलर में कहा गया है कि केवल बेहद जरूरी मामले, ताजा मामले, जमानत मामले, स्थगन से जुड़े मामले, नजरबंदी के मामले और तय तारीख के मामले 10 जनवरी से अगले आदेश तक अदालतों के सामने सूचीबद्ध होंगे.

एक साल बाद अक्टूबर में शुरू हुई फिजिकली सुनवाई

शीर्ष अदालत मार्च 2020 से महामारी के कारण वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों की सुनवाई कर रही है. यह पहले अक्टूबर में एक साल से अधिक समय के बाद फिजिकल सुनवाई शुरू की गई थी क्योंकि भारत में कोविड के मामलों में गिरावट देखी गई थी. 
भारत ने आज एक दिन में 1,59,632 नए कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में 327 लोगों की मौत हुई है. वहीं देश में सक्रिय मामले 5,90,611 हैं जबकि पॉजिटिविटी दर 10.21 प्रतिशत है. 

First Published : 09 Jan 2022, 01:08:15 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो