News Nation Logo

QS वर्ल्ड रैंकिंग्स में 3 भारतीय शिक्षण संस्थान भी शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई

देश का नाम रोशन करने पर पीएम मोदी (PM Modi) ने इन सभी शिक्षण संस्थानों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के अधिक विश्वविद्यालयों और संस्थानों को वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और युवाओं के बीच बौद्धिक कौशल का समर्थन करने के प्रयास चल रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 09 Jun 2021, 08:18:17 PM
PM Modi

PM Modi (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 8 जून 2021 को QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स जारी की गई
  • टॉप 400 विश्वविद्यालयों में IIT बॉम्बे 177वें नंबर पर है
  • पीएम मोदी ने दी सभी शिक्षण संस्थानों को बधाई

नई दिल्ली:

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स (QS World Ranking) में विश्व के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों (Top Educational Insitiute) में 3 भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानो ने अपनी जगह बनाई है. क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग्स में विश्व के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) 177 वें, आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) 185 वें और बैंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc Bangalore) 186वें स्थान पर आया है. देश का नाम रोशन करने पर पीएम मोदी (PM Modi) ने इन सभी शिक्षण संस्थानों को बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के अधिक विश्वविद्यालयों और संस्थानों को वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और युवाओं के बीच बौद्धिक कौशल का समर्थन करने के प्रयास चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- News Nation पर Exclusive डॉक्टरों से विवाद पर बाबा रामदेव

बता दें कि मंगलवार, 8 जून 2021 को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स जारी की गई. आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, और बैंगलूरू स्थित आईआईएससीं के अलावा कोई भी अन्य भारतीय शिक्षण संस्थान टॉप 200 में स्थान हासिल नहीं कर सका है. क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में टॉप 400 विश्वविद्यालयों में आईआईटी मद्रास 255 वें नंबर पर है. आईआईटी खड़गपुर 280 वें स्थान पर और आईआईटी गुवाहाटी 395वें नंबर पर रहा है.

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स के टॉप 1000 उच्च शिक्षण संस्थानों में भी भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों की मौजूदगी के लिहाज से कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ है. वर्ष 2018 की रैंकिंग में कुल 20 भारतीय संस्थान इस रैंकिंग में शामिल थे. 2019 में 24, 2020 में 23 और इस वर्ष की रैंकिंग में 22 भारतीय संस्थानों ने विश्व के टॉप 1000 उच्च शिक्षण संस्थानों में जगह बनायी है.

ये भी पढ़ें- यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट के लिए आम लोगों से सुझाव मांगे

वही क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय इस बार अपना स्थान बनाने में कामयाब रहा है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू (JNU) को क्यू एस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 561-570 रैंकिंग बैंड में जगह दी गयी है. जेएनयू की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2022 में यह शानदार एंट्री विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए नए स्नातक स्तर के इंजीनियरिंग कोर्स के कारण हुई है. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में दिल्ली विश्वविद्यालय को 501-510 रैंकिंग बैंड में जगह मिली है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) को इस वर्ष की रैंकिग में टॉप 1000 में जगह नहीं मिल सकी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jun 2021, 08:08:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.