News Nation Logo

ब्रिटेन से उड़ान सेवा पर प्रतिबंध के बाद 2 फ्लाइटें पहुंची दिल्ली, सभी यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

ब्रिटेन में कोविड-19 महामारी के नए किस्म का वायरस सामने आने के बाद वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गयी है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिलने से पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ गई है.

Written By : आमिर | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Dec 2020, 07:44:34 AM
Airport

ब्रिटेन से उड़ान सेवा पर प्रतिबंध के बाद 2 फ्लाइटें पहुंची दिल्ली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में कोविड-19 महामारी के नए किस्म का वायरस सामने आने के बाद वैज्ञानिकों के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गयी है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिलने से पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ गई है. इसके मद्देनजर भारत भी सतर्क हो गया है और ब्रिटेन से उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया है. हालांकि प्रतिबंध लगने के बाद एयर इंडिया की लंदन से आ रही पहली फ्लाइट रात 11:50 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई. हालांकि इसे 10:30 पर आना था. इसके बाद सभी यात्रियों की कड़ी जांच की जा रही है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन ही नहीं, इन देशों में भी फैल चुका है कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन

दिल्ली एयर पोर्ट की लैब में कोविड टेस्ट रिपोर्ट 4 घंटे में तैयार होती है. यहां आने वाले यात्रियों की जांच की गई है. हालांकि अभी जांच रिपोर्ट के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है. इसके अलावा दूसरी फ्लाइट ब्रिटिश एयरवेज की है, जो सुबह 6:30 लैंड हुई है. जबकि तीसरी फ्लाइट कल (बुधनार) मध्य रात्रि 12:05 की थी, जिसे अब और पहले ही भेजा जाएगा ताकि वो प्रतिबंधित समय सीमा में आ सके. पहली दो फ्लाइटों को मिलाकर 470 से अधिक यात्री हैं. इनके अलावा क्रू मेम्बर्स हैं. सभी का दिल्ली एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्ट होगा. पहले की कोविड निगेटिव रिपोर्ट मान्य नहीं है. जो यात्री या क्रू मेम्बर अपनी कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाएंगे उनका भी टेस्ट होगा.

दरअसल, दुनिया भर में पैर पसार रहे कोरोना वायरस से नये स्वरूप के ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में मिलने के बाद सभी उड़ानें बंद कर दी गई हैं. लंदन में भारतीय उच्चायोग के मुताबिक, यह निलंबन 22 दिसंबर यानी आज रात 11:59 से प्रभावी होगा. इस कारण उक्त अवधि में भारत से ब्रिटेन जाने वाले सभी उड़ानें निलंबित रहेंगी. उड़ानों पर 31 दिसंबर तक प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान ब्रिटेन के लिए एअर इंडिया की कोई उड़ान संचालित नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: 17 अगस्त के बाद दिल्ली में कोरोना के सबसे कम केस, 10 हजार के नीचे सक्रिय मरीजों की संख्या 

हालांकि क्रिसमस और नये साल के अवसर पर देश आकर अपने परिवार के साथ समय गुजारने का भारतीय छात्रों और पेशेवरों का सपना ब्रिटेन से उड़ानों का परिचालन बंद होने के साथ ही टूट गया है. संभव है कि विश्वविद्यालयों द्वारा दिसंबर की शुरुआत में जांच के बाद परिसर से जाने की अनुमति मिलने के बाद कुछ छात्र भारत लौट गए हों, लेकिन कुछ ने क्रिसमस-नए साल के दौरान अपनी टिकट बुक की होगी. हालांकि, पर्यटक वीजा अभी काफी हद तक निलंबित ही हैं, लेकिन परिवार से मिलने या पारिवारिक कारणों से ब्रिटेन गए लोग भी उड़ानें बंद होने के कारण वहां फंस गए हैं.

First Published : 22 Dec 2020, 07:44:34 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.