logo-image

ब्रिटेन ही नहीं, इन देशों में भी फैल चुका है कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन

कोरोना वायरस के नए अवतार को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मिलने के बाद भारत सहित करीब दर्जन भर देशों ने ब्रिटेन के लिए हवाई सेवाएं तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं.

Updated on: 21 Dec 2020, 07:27 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के नए अवतार को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन मिलने के बाद भारत सहित करीब दर्जन भर देशों ने ब्रिटेन के लिए हवाई सेवाएं तत्‍काल प्रभाव से रद्द कर दी हैं. इस बीच यह खबर आ रही है कि नया कोरोना वायरस कम से कम पांच देशों में फैल चुका है. इनके अलावा कई अन्‍य देशों ने भी आशंका जताई है कि उनके यहां भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मौजूद हो सकता है.

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की पुष्‍टि हो चुकी है. ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा था, जिससे इटली में भी नया कोरोना वायरस पाया गया है. नए वायरस को लेकर अब फ्रांस में भी चेतावनी दी गई है.

फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आवाजाही पर रोक लगा दी है. फ्रांस का भी कहना है कि संभव है कि उसके यहां भी कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन पहुंच गया हो. नए कोरोना वायरस को अधिक घातक बताया जा रहा है और ब्रिटेन में मामले बढ़ने के पीछे इसे ही जिम्मेदार बताया जा रहा है. 

जानकार बता रहे हैं कि कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन 70% तक अधिक घातक है. नवंबर में ही डेनमार्क में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 9 मामले सामने आए थे. ऑस्ट्रेलिया में भी एक मामला सामने आया था. नीदरलैंड का कहना है कि इसी महीने वहां कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. 

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है. लंदन और साउथ ईस्‍ट ऑफ इंग्लैंड के 60% मामले नए स्ट्रेन के बताए जा रहे हैं. इसी कारण ब्रिटेन में कड़ा लॉकडाउन लगाया गया है. उधर, उत्तरी आयरलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर का कहना है कि हो सकता है कि उनके देश में भी नया स्ट्रेन फैल चुका है.