News Nation Logo

जाने कौन हैं पीएम मोदी को तिरंगा फहराने में सहयोग करने वाली महिला सैन्य अधिकारी...

मेजर श्वेता पांडे पहली भारतीय महिला सैन्य अधिकारी हैं, जिन्होंने जून में रूस में आयोजित विक्ट्री डे परेड में भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों का राष्ट्रीय ध्वज के साथ नेतृत्व किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Aug 2020, 09:29:04 AM
Major Shweta Pandey

रूस में विक्ट्री डे परेड में सेना के तीनों अंगों का किया था नेतृत्व. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day 2020) में लाल किले पर शनिवार को झंडा फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) का सहयोग एक महिला सैन्य अधिकारी मेजर श्वेता पांडे (Major Shweta Pandey) ने किया. मेजर श्वेता पांडे पहली भारतीय महिला सैन्य अधिकारी होने का गौरव भी रखती हैं, जिन्होंने जून में रूस (Russia) में आयोजित विक्ट्री डे परेड में भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों का राष्ट्रीय ध्वज के साथ नेतृत्व किया था. फिलहाल फ्लैग ऑफिसर मेजर श्वेता पांडे भारतीय सेना के 505 बेस वर्कशॉप से एक ईमई (इ्लेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं.

यह भी पढ़ेंः Independence Day 2020: लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें पढ़ें

बीते साल वायुसेना की अधिकारी थीं शामिल
गौरतलब है कि बीते साल आजादी के जश्न में तीन भारतीय वायुसेना की अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाल किले पर तिरंगा फहराने में सहयोग किया था. फ्लाइंग ऑफीसर प्रीतम सांगवान ने तिरंगे को फहराने में पीएम मोदी का सहयोग किया था, जबकि फ्लाइट लेफ्टिनेंट ज्योति यादव और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सैल्यूटिंग डायस के इर्द-गिर्द खड़ी थीं. गौरतलब है कि पीएम मोदी के शासन में ही महिला सैन्य अधिकारियों को लड़ाकू भूमिका में रहने की उपलब्धि हासिल हुई है.

यह भी पढ़ेंः भारत में कब आएगी कोरोना वैक्सीन? लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने किया ये ऐलान

श्वेता पांडे पर एक नजर

  • मेजर पांडे को मार्च 2012 में सेना में कमिशंड पोस्ट मिली. उन्होंने चेन्नई की ऑफिसर ट्रेनिंग अकेडमी से सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया है.
  • श्वेता पांडे फिलहाल भारतीय सेना के 505 बेस वर्कशॉप से एक ईमई (इ्लेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल इंजीनियर) अधिकारी हैं.
  • अकेडमी में प्रशिक्षण के दौरान टेक्टिक्स में श्वेता पांडे ने गढ़वाल राइफल मेडल हासिल किया था.
  • मेजर श्वेता पांडे केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल औऱ न्यूक्लियर विशेषज्ञ हैं. उन्होंने पुणे के कॉलेज ऑफ मिलेट्री से CBRN का बेसिक और स्टाफ कोर्स पूरा किया है.
  • मेजर श्वेता पांडे ने कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की हुई है. इसके साथ ही उन्होंने राडार क्षेत्र में एडवांस कोर्स भी किया है. उन्होंने स्कूल-कॉलेज से लेकर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वाद-विवाद, भाषण और अन्य क्षेत्रों में 75 से ज्यादा मेडल और 250 सर्टिफेकिट प्राप्त किए हैं.
  • मेजर श्वेता पांडे ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल से की है.
  • उनके पिता राज रतन पांडे उत्तर प्रदेश सरकार में अतिरिक्त निदेशक-वित्त और माताजी अमिता पांडे संस्कृत औऱ हिंदी की प्रोफेसर हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 09:09:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो