logo-image

मेरी माटी, मेरा देश अभियान से होगा आजादी के अमृत महोत्सव का समापन

मेरी माटी, मेरा देश अभियान से होगा आजादी के अमृत महोत्सव का समापन

Updated on: 05 Aug 2023, 06:30 PM

नई दिल्ली:

12 मार्च, 2021 को शुरू हुए आजादी के अमृत महोत्सव का समापन मेरी माटी, मेरा देश अभियान से इसी महीने अगस्त 2023 में होने जा रहा है।

भाजपा आलाकमान ने भारत सरकार की ओर से चलाए जाने वाले अभियान को जन-सहभागिता कार्यक्रम का दर्जा देते हुए इसे लेकर देशव्यापी अभियान का खाका तैयार किया है। पार्टी इस अभियान में अपने सभी सांसदों, अन्य निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों के साथ-साथ राष्ट्रीय, राज्यीय, जिला स्तरीय यहां तक कि गांव स्तर तक के कार्यकर्ताओं को उतारने जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक कर इस देशव्यापी अभियान कार्यक्रम पर चर्चा की थी। नड्डा के निर्देश के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों, सभी प्रदेश प्रभारियों,सभी प्रदेश अध्यक्षों और सभी प्रदेशों के संगठन महासचिवों को पत्र लिखकर देश भर के गांवों की मिट्टी को दिल्ली भेजने सहित अन्य कई तरह के अभियान में सक्रियता से सम्मिलित होने का निर्देश दिया है।

पार्टी ने इस अभियान के तहत सरकार द्वारा चलाए जा कार्यक्रमों में सक्रियता से जुड़ने और ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को दिया है। गांव के स्तर पर उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी, उस गांव के सेना के जवान, सेन्ट्रल पुलिस फोर्स और राज्य पुलिस फोर्स के दिवंगत हुए जवान के नाम की शिला हर गांव में लगाई जाएगी।

इस शिला के एक तरफ इन लोगों का नाम होगा और एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी होगा। यह शिला उस गांव के नदी किनारे/अमृत सरोवर/स्कूल/पंचायत कार्यालय में से किसी एक जगह लगाना है। इसमें जिन वीरों के नाम लिखने हैं वह जिला प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे और स्थानीय प्रशासन मनरेगा के तहत इसे लगाने का काम करेगा।

दूसरे कार्यक्रम के तहत गांव की मिट्टी या दीया हाथ में लेकर पंच प्रणों की प्रतिज्ञा की सेल्फी को (सामूहिक या व्यक्तिगत) युवा डॉट जीओवी डॉट इन की साइट पर अपलोड करना है। इस पर सेल्फी अपलोड करने वाले को सरकारी सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

तीसरे कार्यक्रम के तहत वसुधा वंदन जिसमें उस गांव में 75 पौधे लगाकर एक अमृत वाटिका का निर्माण किया जाना है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा यह पौधे उपलब्ध करवाए जाएगें।

चौथे कार्यक्रम के तहत उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी (अगर मृत हैं तो उनके परिवार) रिटायर्ड सेना कर्मचारी, केन्द्र और राज्य के रिटायर्ड पुलिस कर्मचारी (अगर शहीद हैं तो उनके परिवार) के लिए देश सेवा के प्रति सम्मान के कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है।

पांचवे कार्यक्रम के तहत 15 अगस्त को उस गांव में राष्ट्रीय ध्वज फहराना और राष्ट्रगान गाना है। यह सभी कार्यक्रम 9 अगस्त से 15 अगस्त के बीच आयोजित करने हैं। शहरी इलाकों में यह कार्यक्रम सभी महानगर पालिका, नगर पालिका, केन्टोन्मेंट बोर्ड में स्थानीय सह राज्य संस्था में होना अपेक्षित है। प्रत्येक वार्ड स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित करने हैं।

9 से 15 अगस्त के बीच जो कार्यक्रम करेंगे, उसमें जन भागीदारी के 2 बड़े कार्यक्रम करने हैं। इसके साथ ही 13, 14 और 15 अगस्त को तीन दिन हर घर तिरंगा का अभियान चलाना है। इन तीन दिनों में पिछले वर्षों की तरह युवाओं की तिरंगा यात्रा साईकिल या मोटर साईकिल पर गांव-गांव में आयोजित करनी है। देशभर के गांवों से मिट्टी लाकर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अमृत वन बनाने के लिए भी विशेष योजना तैयार की गई है। इसके तहत देश के हर गांव से उस गांव की मिट्टी को पहले उसके ब्लॉक लेवल तक पहुंचाया जाएगा।

ब्लॉक लेवल पर गांवों से आने वाली मिट्टी को एक अमृत कलश में रखा जाएगा। देश के ऐसे 7500 ब्लॉक से यह अमृत कलश दिल्ली के कर्त्तव्य पथ पर भेजा जाएगा। इसका आयोजन नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा किया जाएगा।

दिल्ली में 27, 28 एवं 29 अगस्त को इन 7500 ब्लॉक से आई मिट्टी से कर्त्तव्य पथ पर देश के स्वतंत्रता सेनानी, शहीद जवान एवं शहीद पुलिस कर्मचारियों की स्मृति में अमृत वन बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी देश के ब्लॉकों से गांव की मिट्टी दिल्ली लेकर आने वाले इन 7500 युवाओं को प्रतिनिधि के तौर पर पंच प्रणों की प्रतिज्ञा दिलाएंगे। देश की राजधानी के कर्त्तव्य पथ पर गांव-गांव से आई माटी को नमन किया जाएगा और वीरों का वंदन किया जाएगा।

आपको बता दें कि, मेरी माटी, मेरा देश का यह कार्यक्रम राज्य सरकार के ग्राम विकास मंत्रालय, पंचायत मंत्रालय, सांस्कृतिक मंत्रालय और खेल व युवा मंत्रालय के द्वारा आयोजित किया जाएगा। भाजपा ने पार्टी के तौर पर इस अभियान की जिम्मेदारी प्रदेश स्तर पर प्रदेश महासचिव को एवं जिला स्तर पर जिला महासचिव को देने और इसकी जानकारी तुरंत पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय को भेजने का निर्देश सभी प्रदेशों को दिया है।

पार्टी आलाकमान समय-समय पर इस देशव्यापी अभियान की समीक्षा भी करेगा कि यह सही तरीके से चलाया जा रहा है या नहीं। पार्टी राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा लिखे गए पत्र में यह जानकारी भी दी गई है कि इस अभियान का क्रियान्वयन सरकार की ओर से जिला अधिकारी करेंगे और भाजपा के सांसदों को जिला अधिकारी के साथ बैठक कर इस कार्यक्रम का नियोजन करना है। जहां-जहां पर लोकसभा के सांसद नहीं है वहां-वहां राज्य सभा के सांसद को यह जिम्मेदारी दी जायेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.