logo-image
लोकसभा चुनाव

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के संबोधन में शामिल होंगे भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के संबोधन में शामिल होंगे भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी

Updated on: 08 Aug 2023, 10:00 AM

वाशिंगटन:

दो प्रमुख भारतीय-अमेरिकी सांसद, रो खन्ना और श्री थानेदार द्विदलीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की यात्रा करेंगे और स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लाल किले के संबोधन में भाग लेंगे।

खन्ना कांग्रेसी माइकल वाल्ट्ज के साथ प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। दोनों भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर कांग्रेस के कॉकस के सह-अध्यक्ष हैं।

खन्ना ने एक मीडिया बयान में कहा,भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर कांग्रेस के कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में, हमें भारत में एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने पर गर्व है। हम वहां इस बात पर चर्चा करेंगे कि दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा संबंधों को कैसे मजबूत किया जाए। “

उन्होंने कहा, हम दोनों का मानना है कि अमेरिका-भारत संबंध 21वीं सदी को परिभाषित करने वाला होगा।

वे मुंबई, हैदराबाद और नई दिल्ली में व्यापार, प्रौद्योगिकी, नेताओं और प्रमुख मीडिया हस्तियों से मिलेंगे और राजघाट का दौरा करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल में रिच मैककॉर्मिक और एड केस के साथ डेबोरा रॉस, कैट कैममैक व जैस्मीन क्रॉकेट भी शामिल हैं।

खन्ना के लिए, यह यात्रा इतिहास का चक्र पूरा होने जैसा है। सोमवार को जारी मीडिया बयान में कहा गया है कि उनके दादा अमरनाथ विद्यालंकार एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने महात्मा गांधी के साथ चार साल जेल में बिताए थे और बाद में भारत की पहली संसद का हिस्सा थे।

खन्ना ने कहा, हमें लोकतंत्र, प्रेस और सभा की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के हमारे साझा संस्थापक मूल्यों के आधार पर प्रगति करने और अपनी साझेदारी बनाने का प्रयास जारी रखना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.