logo-image
लोकसभा चुनाव

शी जिनपिंग ने माना, संकट में है चीन की अर्थव्यवस्था

शी जिनपिंग ने माना, संकट में है चीन की अर्थव्यवस्था

Updated on: 01 Jan 2024, 08:30 PM

हांगकांग:

चीन के व्यवसाय संघर्ष कर रहे हैं और नौकरी चाहने वालों को काम ढूंढने में परेशानी हो रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नए साल की पूर्व संध्या पर अपने भाषण में इन तथ्यों को स्वीकार किया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है कि शी ने अपने वार्षिक नववर्ष संदेशों में आर्थिक चुनौतियों का उल्लेख किया है। वह 2013 से नये साल की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं।

यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है, जो कमजोर मांग, बढ़ती बेरोजगारी और पस्त व्यावसायिक आत्मविश्वास के कारण संरचनात्मक मंदी से जूझ रही है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सामने आने वाली विपरीत परिस्थितियों को स्वीकार करते हुए, शी ने टेलीविज़न भाषण में कहा: कुछ उद्यमों के लिए कठिन समय था, कुछ लोगों को नौकरी ढूंढने और बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में कठिनाई हुई।

शी ने राज्य मीडिया द्वारा व्यापक रूप से प्रसारित टिप्पणियों में कहा, ये सब मेरे दिमाग में सबसे आगे हैं। हम आर्थिक सुधार की गति को समेकित और मजबूत करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, शी के बोलने से कुछ घंटे पहले, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने अपना मासिक क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) सर्वेक्षण प्रकाशित किया, जिसमें पता चला कि दिसंबर में फैक्ट्री गतिविधि छह महीने में सबसे निचले स्तर पर गिर गई।

एनबीएस के एक बयान के अनुसार, आधिकारिक विनिर्माण पीएमआई पिछले महीने गिरकर 49 पर आ गया, जो नवंबर में 49.4 था।

पीएमआई का 50 से ऊपर पढ़ना विस्तार को दर्शाता है, जबकि इससे नीचे का कोई भी आंकड़ा संकुचन को दर्शाता है।

दिसंबर लगातार तीसरा महीना है जब विनिर्माण पीएमआई में गिरावट आई है।

देश का विशाल विनिर्माण क्षेत्र 2023 के अधिकांश समय में कमजोर रहा। पिछले साल की पहली तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में एक संक्षिप्त तेजी के बाद, आधिकारिक विनिर्माण पीएमआई सितंबर तक लगातार पांच महीने 50 से नीचे रहा था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह फिर 50 से नीचे गिर गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.