logo-image
लोकसभा चुनाव

पंजाब: मलेरकोटला के आखिरी नवाब की पत्नी का 100 साल की उम्र में निधन

पंजाब: मलेरकोटला के आखिरी नवाब की पत्नी का 100 साल की उम्र में निधन

Updated on: 27 Oct 2023, 07:15 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मलेरकोटला के आखिरी नवाब की पत्नी बेगम मुनव्वर-उल-निसा का शुक्रवार को निधन हो गया। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। वह 100 साल की थीं।

बेगम मुनव्वर-उल-निसा नवाब शेर मोहम्मद खान की वंशज थीं, जिन्हें 1705 में सरहिन्द का सूबेदार वज़ीर खान की अदालत में गुरु गोबिंद सिंह के छोटे बेटों साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह की अदालत में फांसी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए सम्‍मान के साथ याद किया जाता है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के मंत्रिमंडल ने जनवरी 2021 में संगरूर जिले के मलेरकोटला में उनके महल मुबारिक मंजिल पैलेस के अधिग्रहण और संरक्षण को मंजूरी दे दी थी।

राज्य ने विरासत संपत्ति को अपने पास स्थानांतरित करने के लिए बेगम मुनव्वर-उल-निसा को तीन करोड़ रुपये दिए थे। विशेष रूप से, बेगम मुनव्वर-उल-निसा ने पंजाब के अधिकारियों को पत्र लिखकर बताया था कि महल, जिसकी वह एकमात्र मालिक हैं, एक अमूल्य विरासत संपत्ति है जो 150 वर्ष से अधिक पुराना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.