logo-image
लोकसभा चुनाव

वीवो पीएमएलए मामला : दिल्ली हाईकोर्ट ने अवैध हिरासत का आरोप लगाने वाली बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका खारिज की

वीवो पीएमएलए मामला : दिल्ली हाईकोर्ट ने अवैध हिरासत का आरोप लगाने वाली बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका खारिज की

Updated on: 20 Dec 2023, 07:15 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता वीवो से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी तीन व्यक्तियों की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका खारिज कर दी है।

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि उनकी न्यायिक हिरासत को 7 दिसंबर से आगे बढ़ाने के अदालती आदेश के अभाव के कारण तिहाड़ जेल में उनकी निरंतर हिरासत अवैध थी।

23 नवंबर को पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश देवेंद्र कुमार जंगला ने लावा इंटरनेशनल मोबाइल कंपनी के प्रबंध निदेशक सहित आरोपी व्यक्तियों की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी थी।

चार आरोपी हैं - लावा इंटरनेशनल के एमडी हरिओम राय, चीनी नागरिक गुआंगवेन उर्फ एंड्रयू कुआंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट नितिन गर्ग और राजन मलिक।

10 अक्टूबर को गिरफ्तार किए गए तीन याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि उनकी न्यायिक हिरासत पिछली बार 7 दिसंबर तक बढ़ा दी गई थी, और न्यायिक आदेश के बिना आगे की हिरासत कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन है।

ईडी ने जवाब देते हुए बताया कि 6 दिसंबर को आरोपपत्र दायर किया गया था और आरोपियों को 7 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पेश किया गया था।

अदालत को सूचित किया गया कि स्थानांतरण के कारण, अभियुक्तों को शारीरिक रूप से एएसजे-04 के समक्ष नहीं लाया गया, जिसने तब मामले को स्थगित कर दिया और उत्पादन वारंट जारी किया।

तथ्यों की जांच करने के बाद जस्टिस सुरेश कुमार कैत और शलिंदर कौर ने निष्कर्ष निकाला कि आरोपियों की हिरासत में कोई रुकावट नहीं है, क्योंकि ट्रायल कोर्ट ने 13 दिसंबर को उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया था, जो वैध न्यायिक हिरासत का संकेत देता है।

अदालत ने ईडी के रुख को बरकरार रखते हुए कहा कि आरोपी के कानूनी प्रतिनिधि मौजूद थे और प्रोडक्शन वारंट जारी करने के दौरान कोई आपत्ति नहीं जताई गई थी।

इसने स्पष्ट किया कि निरंतर हिरासत तब बरकरार रखी जाती है, जब कोई वैध कारण शारीरिक उपस्थिति को रोकता है, जैसा कि इस मामले में है।

पीठ ने निष्कर्ष निकाला कि तीनों आरोपी वैध न्यायिक हिरासत में थे और उनकी बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका खारिज कर दी।

इससे पहले, अदालत ने कहा था कि जांच एजेंसी आगे की हिरासत देने का मामला बनाने में सक्षम है।

न्यायाधीश ने कहा था, डिजिटल डेटा को निकालने और आरोपी व्यक्तियों से उसका सामना कराने के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपनाए गए रुख में निरंतरता प्रतीत होती है। इसलिए, कानून के स्थापित सिद्धांतों और दिल्ली उच्च न्यायालय के नियमों पर विचार करते हुए, मैं इस पक्ष में हूं। इस राय पर विचार किया गया कि प्रवर्तन निदेशालय आगे की हिरासत रिमांड देने के लिए मामला बनाने में सक्षम है।”

वित्तीय जांच एजेंसी द्वारा सोमवार को चार आरोपियों के परिसरों की तलाशी लेने और 10 लाख रुपये की नकदी बरामद करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं।

ईडी की कार्रवाई एक साल से अधिक समय बाद हुई जब उसने वीवो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उसकी 23 सहयोगी कंपनियों जैसे ग्रैंड प्रॉस्पेक्ट इंटरनेशनल कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड (जीपीआईसीपीएल) से संबंधित देशभर में 48 स्थानों पर तलाशी ली और दावा किया कि उसने एक का भंडाफोड़ किया है। प्रमुख मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट जिसमें चीनी नागरिक और कई भारतीय कंपनियां शामिल हैं।

ईडी के अनुसार, वीवो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 1 अगस्त 2014 को हांगकांग स्थित कंपनी मल्टी एकॉर्ड लिमिटेड की सहायक कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था और आरओसी दिल्ली में पंजीकृत किया गया था।

जीपीआईसीपीएल को 3 दिसंबर 2014 को आरओसी शिमला में सोलन, हिमाचल प्रदेश और गांधीनगर, जम्मू के पंजीकृत पते के साथ पंजीकृत किया गया था।

ईडी ने पीएमएलए जांच जीपीआईसीपीएल, इसके निदेशक, शेयरधारकों और प्रमाणित पेशेवरों आदि के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा दायर एक शिकायत राष्ट्रीय राजधानी के कालकाजी पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर 3 फरवरी, 2022 को मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करके शुरू की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.