logo-image

वेनेजुएला ने ओएनजीसी विदेश को 600 मिलियन डॉलर का बकाया वसूलने में मदद के लिए की तेल की पेशकश

वेनेजुएला ने ओएनजीसी विदेश को 600 मिलियन डॉलर का बकाया वसूलने में मदद के लिए की तेल की पेशकश

Updated on: 03 Jan 2024, 04:10 PM

नई दिल्ली:

पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने बुधवार को कहा कि वेनेजुएला भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को लैटिन अमेरिकी देश में एक तेल क्षेत्र में हिस्सेदारी के लाभांश के रूप में 600 मिलियन डॉलर के बकाया की वसूली में मदद करने के लिए ओएनजीसी विदेश को तेल देने पर सहमत हो गया है।

ओएनजीसी की विदेशी निवेश शाखा ओएनजीसी विदेश (ओवीएल) के पास पूर्वी वेनेजुएला के ओरिनोको हेवी ऑयल बेल्ट में सैन क्रिस्टोबल क्षेत्र में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसमें वेनेजुएला की राज्य तेल कंपनी पीडीवीएसए की बहुमत हिस्सेदारी है।

जैन ने पत्रकारों से कहा, वे हमें ओवीएल के बकाया के बदले में कुछ तेल देने पर सहमत हो गए हैं। हम उनसे तेल उठाने की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में कहा कि लैटिन अमेरिकी देश के खिलाफ प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद भारत वेनेजुएला से तेल खरीदेगा।

मंत्री ने यह भी कहा कि कुछ भारतीय धन वेनेजुएला में फंसा हुआ है, उन्होंने वेनेजुएला के तेल और गैस परियोजनाओं में अपनी हिस्सेदारी पर रिटर्न के रूप में 2014 से ओएनजीसी के लंबित 600 मिलियन डॉलर के लाभांश का जिक्र किया।

बाजार से रूसी तेल को बाहर निकालने की वाशिंगटन की रणनीति के तहत अक्टूबर में अमेरिका द्वारा प्रतिबंध हटाए जाने के बाद इंडियन ऑयल और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी भारतीय रिफाइनिंग कंपनियों ने वेनेजुएला से तेल खरीदना शुरू कर दिया है।

यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद भारतीय तेल कंपनियां रूसी तेल की बड़ी खरीदारी कर रही हैं क्योंकि यह रियायती मूल्य पर उपलब्ध है। वास्तव में, भारत के तेल आयात का एक तिहाई से अधिक हिस्सा रूस से होता है।

इंडियन ऑयल की पारादीप इकाई सहित भारतीय रिफाइनरियां वेनेज़ुएला के भारी तेल का उपयोग करने में सक्षम हैं।

भारत अपनी कच्चे तेल की आवश्यकता का 80 प्रतिशत से अधिक आयात करता है और वर्तमान में यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। विविध स्रोतों से तेल खरीदने से तेल कंपनियों को इसे कम कीमत पर प्राप्त करने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.