logo-image

अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में फिर से नियुक्त

अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में फिर से नियुक्त

Updated on: 10 Jan 2024, 01:15 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में फिर से नियुक्त किया है।

46 वर्षीय विवेक मूर्ति का नामांकन फिर से भेजा गया था क्योंकि इस पद पर उनकी पुष्टि अक्टूबर 2022 से सीनेट में लंबित थी।

व्हाइट हाउस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि वह देश के सर्जन जनरल के रूप में अपने निरंतर कर्तव्यों के साथ-साथ अपने नए पद पर भी काम करेंगे।

मार्च 2021 में अमेरिकी सीनेट द्वारा उन्हें अमेरिका के 21वें सर्जन जनरल के रूप में सेवा देने की पुष्टि की गई थी। उन्होंने पहले तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन इसी पद पर कार्य किया था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्र चिकित्सक के रूप में सर्जन जनरल का मिशन जनता के लिए स्पष्ट सुसंगत और न्यायसंगत मार्गदर्शन और संसाधन प्रदान करने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम वैज्ञानिक जानकारी पर भरोसा करते हुए एक स्वस्थ देश की नींव रखने में मदद करना है।

भारतीय मूल के पहले सर्जन जनरल मूर्ति का ध्यान कई महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों के समाधान के लिए सरकारों का ध्यान आकर्षित करने और काम करने पर केंद्रित है। इसमें स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं का बढ़ता प्रसार, युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट, स्वास्थ्य कार्यकर्ता समुदाय में खुशहाली और सामाजिक अलगाव और अकेलापन शामिल है।

यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कोर के वाइस एडमिरल के रूप में, मूर्ति छह हजार से अधिक समर्पित सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की एक समान सेवा का भी नेतृत्व करते हैं, जो सबसे वंचित और कमजोर आबादी की सेवा करते हैं।

कर्नाटक के अप्रवासी माता-पिता के घर जन्मे मूर्ति का पालन-पोषण मियामी में हुआ और उन्होंने हार्वर्ड, येल स्कूल ऑफ मेडिसिन और येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से स्नातक किया है।

सरकारी सेवा में प्रवेश करने से पहले मूर्ति ने एक वैश्विक एचआईवी/एड्स शिक्षा संगठन विजन्स और एक ग्रामीण स्वास्थ्य साझेदारी स्वास्थ्य परियोजना की स्थापना की, जिसने दक्षिण भारत में महिलाओं को सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता और शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.