logo-image

गाजा प्रस्ताव पर यूएनएससी में मतदान आज

गाजा प्रस्ताव पर यूएनएससी में मतदान आज

Updated on: 20 Dec 2023, 11:10 AM

संयुक्त राष्ट्र:

गाजा में अतिरिक्त मानवीय सहायता के लिए एक मसौदा प्रस्ताव पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में मतदान होगा।

मतदान मूल रूप से सोमवार के लिए निर्धारित था, लेकिन बातचीत के लिए ज्यादा समय देने के लिए टाल दिया गया।

बीबीसी के अनुसार, अफगानिस्तान पर परिषद की बैठक के बाद नया समय बुधवार शाम लगभग 4 बजे जीएमटी (9.30 बजे आईएसटी) है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात द्वारा लिखित मसौदा प्रस्ताव, गाजा पट्टी में सुरक्षित और निर्बाध मानवीय पहुंच की अनुमति देने के लिए शत्रुता समाप्ति का आह्वान करता है और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग करता है।

सुरक्षा परिषद में मसौदे को पारित करने के लिए, इसके पक्ष में कम से कम नौ वोटों की आवश्यकता होती है और किसी भी स्थायी सदस्य -- अमेरिका, फ्रांस, चीन, ब्रिटेन और रूस से वीटो नहीं होना चाहिए।

सीएनएन ने सूत्रों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में कहा, मतदान में देरी करने से पता चलता है कि अभी तक उस लैंग्वेज पर सहमति नहीं बनी है जो अमेरिका से हां वोट हासिल कर सके, या कम से कम अनुपस्थित रह सके, जिससे प्रस्तावपारित हो सके।

मंगलवार को पत्रकारों से अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हम अभी भी संकल्प के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि बाकी दुनिया यह समझे कि यहां क्या दांव पर लगा है और हमास ने 7 अक्टूबर को क्या किया और इजरायल को उन खतरों से अपनी रक्षा करने का अधिकार कैसे नहीं है।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने गाजा में युद्धविराम की मांग करने वाले सुरक्षा परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव को वीटो कर दिया था।

इसके बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पिछले सप्ताह युद्धविराम का आह्वान किया, जिसके पक्ष में भारी बहुमत से मतदान हुआ।

संयुक्त राष्ट्र और सहायता एजेंसियों ने गाजा में बड़े पैमाने पर भुखमरी और बीमारी सहित मानवीय संकट के बारे में चिंता जताई है। 2.3 मिलियन लोगों में से अधिकांश दो महीने से चल रहे संघर्ष के दौरान विस्थापित हो गए हैं।

अमेरिका और इजरायल ने युद्धविराम का विरोध व्यक्त करते हुए तर्क दिया है कि इससे मुख्य रूप से हमास को फायदा होगा।

इसके बजाय, अमेरिका नागरिकों की सुरक्षा के लिए और इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई को सक्षम करने के लिए लड़ाई में अस्थायी विराम का समर्थन करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.