logo-image
लोकसभा चुनाव

सुखबीर बादल ने पाकिस्तान के साथ सीमाएँ फिर से खोलने की वकालत की

सुखबीर बादल ने पाकिस्तान के साथ सीमाएँ फिर से खोलने की वकालत की

Updated on: 01 Feb 2024, 08:40 PM

अटारी (पंजाब):

शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को यहां जीरो लाइन के पास से पार्टी की पंजाब बचाओ यात्रा की शुरुआत की, साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा को फिर से खोलने का आह्वान किया। उन्होंने भारतीय क्षेत्र में कंटीले तारों की बाड़ से परे जमीन वाले किसानों के लिए मुआवजे में वृद्धि की मांग भी की।

इससे पहले, एसएडी प्रमुख और पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने गुरुवार को अटारी से औपचारिक रूप से शुरू हुई पार्टी की पंजाब बचाओ यात्रा की सफलता के लिए श्री अकाल तख्त साहिब पर प्रार्थना की।

पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलजार सिंह राणिके, बिक्रम सिंह मजीठिया और अनिल जोशी सैकड़ों पैदल युवाओं के साथ काफिले में सबसे आगे एसएडी अध्यक्ष के साथ थे।

अटारी से राजा सांसी तक पूरे रास्ते में सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ युवाओं की भीड़ यात्रा में शामिल हुई।

बादल ने जीरो पॉइंट के पास सीमावर्ती किसानों के साथ भी विस्तृत चर्चा की। इस दौरान किसानों ने खुलासा किया कि वाघा में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) बंद होने के कारण हजारों लोगों ने अपनी आजीविका खो दी है।

किसानों ने यह भी कहा कि उन्हें पिछले दो वर्षों से कंटीले तार की बाड़ के पार की भूमि के लिए 12 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष का मुआवजा नहीं मिला है। किसानों ने बाड़ को जीरो लाइन के करीब ले जाने का आह्वान करते हुए कहा कि उनकी उपज की देखभाल पर प्रतिबंध से उन्हें नुकसान हो रहा है।

किसानों ने यह भी मांग की कि कांटेदार बाड़ के पार स्थित सभी 21,600 एकड़ भूमि के लिए सीमावर्ती किसानों के लिए मुआवजा बढ़ाकर 35 हजार रुपये प्रति एकड़ किया जाए।

किसानों ने शिकायत की कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय प्रकाश सिंह बादल द्वारा शुरू किए गए सरकारी अस्पताल में अब तक इलाज शुरू नहीं हुआ है।

यह कहते हुए कि एसएडी हमेशा किसानों के साथ है, बादल ने कहा, हम सीमा पार भूमि जोतने में हुए नुकसान के कारण मिलने वाले मुआवजे में वृद्धि सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर व्यापार फिर से शुरू करने की सुविधा के लिए भी प्रयास करेगी, जिसमें पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को फिर से जीवंत करने की क्षमता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.