logo-image

हेट क्राइम पर ब्रिटेन पुलिस को प्राप्त होगा स्पष्ट मार्गदर्शन

हेट क्राइम पर ब्रिटेन पुलिस को प्राप्त होगा स्पष्ट मार्गदर्शन

Updated on: 24 Oct 2023, 10:30 AM

लंदन:

ब्रिटेन में पुलिस को घृणा अपराध पर स्पष्ट मार्गदर्शन प्राप्त होगा। लंदन में मेट द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन पर विवाद खड़ा हो गया था, जहां हजारों लोग इजरायल-हमास के बीच चल रहे टकराव के बीच फिलिस्तीन के समर्थन में सामने आए थे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 21 अक्टूबर को डाउनिंग स्ट्रीट के पास प्रदर्शन को नियंत्रित करने में एक हजार से से अधिक पुलिसकर्मी शामिल थे और पुलिस ने 34 गिरफ्तारियां कीं।

अनुमान है कि विरोध प्रदर्शन में एक लाख लोगों ने भाग लिया था।

मुख्य मार्च से एक अलग कार्यक्रम में एक व्यक्ति को जिहाद चिल्लाते हुए दिखाने वाले वीडियो पर मंत्रियों ने कड़ी पुलिस कार्रवाई का आह्वान किया है।

लेकिन पुलिस ने रविवार को कहा कि इस्लामवादी समूह हिज्ब उत-तहरीर द्वारा आयोजित रैली में एक व्यक्ति के जिहाद, जिहाद का नारा लगाते हुए फुटेज ऑनलाइन सामने आने के बाद वह वह कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

इसमें कहा गया है कि जिहाद शब्द के कई अर्थ हैं लेकिन हम जानते हैं कि जनता इसे आमतौर पर आतंकवाद से जोड़ेगी।

इसने कहा कि उसने विशिष्ट क्लिप से उत्पन्न किसी भी अपराध की पहचान नहीं की है, और क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस के विशेषज्ञ वकील उसी निष्कर्ष पर पहुंचे थे।

बल मुस्लिम सेनाओं का जिक्र करने वाले बैनर रखने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आगे कोई कार्रवाई करने की योजना नहीं बना रहा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने जोर देकर कहा कि पुलिस के पास पहले से ही हिंसा या नस्लीय घृणा भड़काने वालों को गिरफ्तार करने की शक्तियां हैं।

सुनक ने कहा कि हमारी सड़कों पर इस प्रकार के व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा, होम्स ऑफिस जमीनी स्तर पर अधिकारियों को मार्गदर्शन स्पष्ट करने के लिए व्यापक रूप से काम कर रहा है, ताकि वे उन शक्तियों और उपकरणों के बारे में पूरी तरह से जागरूक हों, जो उनके लिए उपलब्ध हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन लोगों को कानून की ताकत का एहसास हो।

आप्रवासन मंत्री रॉबर्ट जेनरिक सहित कई मंत्रियों ने विरोध प्रदर्शनों पर कड़ी पुलिस व्यवस्था करने का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.