logo-image

वित्तीय वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा सीमा तक पहुंचा अमेरिका

वित्तीय वर्ष 2024 के लिए एच-1बी वीजा सीमा तक पहुंचा अमेरिका

Updated on: 15 Dec 2023, 01:45 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने कहा कि उन्हें वित्तीय वर्ष 2024 के लिए सबसे प्रतिष्ठित एच-1बी वीजा की अनिवार्य सीमा तक पहुंचने के लिए पर्याप्त संख्या में याचिकाएं प्राप्त हुई हैं।

इसमें 65,000 एच-1बी वीजा नियमित सीमा के साथ-साथ 20,000 एच-1बी वीजा यूएस उन्नत डिग्री छूट शामिल है, जिसे आमतौर पर मास्टर कैप के रूप में जाना जाता है।

गैर-अप्रवासी कार्य वीजा अमेरिकी नियोक्ताओं को एक विशिष्ट अवधि के लिए देश में काम करने के लिए विशेष कौशल वाले विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति देता है।

बुधवार को एक बयान में, यूएससीआईएस ने कहा कि जिन पंजीकरणकर्ताओं को वीजा कार्यक्रम के लिए नहीं चुना गया, उन्हें अगले कुछ दिनों में उनके ऑनलाइन अकाउंट्स के जरिए नोटिस भेजा जाएगा।

हालांकि, संघीय एजेंसी ने कहा कि वह सीमा से छूट वाली याचिकाओं को स्वीकार करना और उन पर कार्रवाई करना जारी रखेगी।

यूएससीआईएस ने कहा, वर्तमान एच-1बी कर्मचारियों के लिए दायर याचिकाएं, जिन्हें पहले कैप के खिलाफ गिना गया है, और जो अभी भी अपनी कैप संख्या बरकरार रखते हैं, उन्हें वित्त वर्ष 2024 एच-1बी कैप से छूट दी गई है।

अनुमान है कि एक साल में दिए जाने वाले एच-1बी वीजा का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत के प्रोफेशनल को जाता है, जिन्हें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक जैसी कुछ सबसे बड़ी अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों के साथ-साथ इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो जैसी आईटी सेवाओं की दिग्गज कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.